Google से कैसे पैसे कमाए जाये है – पूरी जानकारी हिंदी में जानिए

क्या आप भी ये भी जानना चाहते हैं की गूगल से कैसे पैसे कमाए जाते है? इस देश में बहुत से लोग और बहुत से कंपनी वाले भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सभी जानते हैं. सभी लोगों के पास ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत से भी तरीके अपनाते है लोग जैसे की एक है Freelancing आदि. लेकिन अगर मैं साफ तौर से कहूं कि आप इन Freelancing Website की तुलना में गूगल से बहुत आसानी से आप पैसा कमा सकते हैं, तो आप क्या सही सोचेंगे?

आप अगर ये अगर ये सोचेंगे की गूगल से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं? यहां तो हम सब कुछ भी Search करते रहते हैं और उसका solution सही हम पाते हैं. लेकिन मैंने कुछ भी गलत नहीं कहा आप से. लेकिन आप आसानी से गूगल से कभी भी पैसे कमा सकते हैं. गूगल के पास कई ऐसे भी Services हैं जिनका आप उपयोग करके आप घर पर बैठे ही हर महीने अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

हममें से अधिकांश लोग गूगल की सभी उन विशेषताओं से लोग अच्छी तरह से परिचित हैं जिससे पैसे भी आसानी से कमाए जा सकते हैं. और इससे भी बड़ी बात यह है कि गूगल से तब तक कमाई होती रहती है जब आप काम भी नहीं कर रहे होते हैं. ऐसे में आप सोचेंगे की गूगल से बिना काम किए आप कैसे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए मैं आपको एक आसान सा उदाहरण देता हूं.

सही में मान लीजिए आपके पास खुद का Business करते हैं. अब अगर आप कही छुट्टी पर जाते हैं, तब भी आपको अभी भी आमदनी होती है. क्योंकि आपके कर्मचारी सही ढंग से काम कर रहे होते हैं भले ही आप नहीं हैं. उसी प्रकार कुछ दिन आपको काम करने के बाद यदि आप काम करना कुछ दिन के लिए भी छोड़ भी देते हैं तो भी आप गूगल से पैसे आसानी से कमा सकते हैं. तो चलिए अब गूगल से पैसे कमाने का सभी तरीका के बारे में अच्छे से जानते हैं. इसके पहले जानते हैं गूगल के बारे में.

क्या है गूगल?

Google se paisa kamane ka tarika

गूगल शब्द Googol शब्द से ही लिया गया है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी माना गया है जो की अपने गूगल search engine इसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है. यह दुनिया का सबसे बड़ा search engine के तौर पर है. यह इंटरनेट पर आधारित कई सारे Services और Product का भी विकसित करता है. इसकी शुरुआत 1996 में Stanford University के छात्र Larry Page और Sergey Brin के द्वारा एक Research Product के द्वारा स्थापना हुआ. इसके वर्तमान CEO भारत के ही सुंदर पिचाई हैं.

गूगल का पूरा नाम (FULL FORM) क्या है

जैसा की मैंने पहले भी आपको बताया हूँ की गूगल के इनकम का मुख्य स्रोत Advertising Program से है. गूगल Search engine का मुख्य काम कोई भी Users के द्वारा search किए गए Queries के आधार पर सही Result का प्रदर्शित करना. यह लगभग 40 से अधिक भाषाओं में Results को आपने पेज पर उसको प्रदर्शित करती है. वही यदि आपको ये भी जानना है की कैसे आप गूगल प्लेटफार्म का उपयोग कर पैसे भी कमा सकते हैं. तब ऐसे में आपको आगे की Post को ध्यान से जरुर से पढना चाहिए.

गूगल से पैसे कैसे कमाए वो भी अभी से यानि 2020

वैसे तो आप को गूगल से पैसे भी कमाने का बहुत से तरीका लोग अपनाते हैं. इसमें से काफी चीजे के बारे में शायद आपको भी मालूम हो. वही यहाँ पर हमने वो सभी लोकप्रिय तरीकों के बारे में आपको जानकारी प्रदान की जाएगी जिसका आप उपयोग कर आसानी से गूगल से पैसे भी कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमाए
गूगल पे से कैसे पैसे कमाए

  1. AdSense से लोग कैसे पैसे कमाते है
    गूगल एक AdSense एक विज्ञापन कार्यक्रम है जिसके माध्यम से गूगल आपके Blog, Website, YouTube Video पर अपना विज्ञापन को प्रदर्शित किया जाता है. जब कोई भी Visitors उस विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो उसके बदले में आपको उसका पैसा भी Pay किया जाता है. यदि क्लिक नहीं भी होता है, तो गूगल विज्ञापन के Mouse cursor की Coming और Going के लिए भी उसका पैसा आपको Pay करता है.

गूगल AdSense इंटरनेट पर ढेर सारे पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीका में से एक है. दुनिया भर के लाखों लोग इस Web tool का अच्छे उपयोग करके अच्छी खासी भी कमाई कर रहे हैं. और सबसे मजेदार की बात यह है कि इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है. कई लोगों को AdSense तो नहीं मिलता है क्योंकि वे ये बात को नहीं जानते कि Website को ठीक से कैसे optimize भी किया जाए. इसलिए, गूगल AdSense Approve करवाने के तरीकों को जानने के बाद ही आप उसका Apply करें.

ये विज्ञापन खाश कर गूगल के Adwords Program से ही आते हैं जहाँ जानी-मानी और महंगी कंपनियां भी अपना विज्ञापन को देती हैं. उदाहरण के लिए खाश तौर पर मान लिया जाए कि GoDaddy, गूगल के माध्यम से भी विज्ञापन दे रहे हैं और गूगल आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा को रहा है. इस मामले में, GoDaddy एक तरह से विज्ञापनदाता हैं और आप उसका प्रकाशक हैं. अब गूगल प्रकाशक को प्रत्येक क्लिक के लिए विज्ञापदाताओं से मिलने वाले 80% का भी उसका भुगतान को करता है, शेष गूगल द्वारा भी अपने को रखा जाता है.

  1. YouTube से भी कैसे पैसे कमाए जाते है।
    हाल ही में, YouTube ने हमारे देश सहित और पूरी दुनिया में भी बहुत लोकप्रिय हो गया है. YouTube की लोकप्रियता अब भी आसमान को छू रही है क्योंकि लोग केवल ही Video देखना ही अधिक पसंद करते हैं. कई Video creator अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो बनाकर रातोंरात आसानी से सेलिब्रिटी भी बन जाते हैं.

वर्तमान में, खाश तौर पर एक Internet User, YouTube पर किसी भी और कोई भी वेबसाइट की तुलना में बहुत अधिक ही समय को खर्च करता है. और कई ऐसे लोग हैं जो YouTube से एक वर्ष में 15 मिलियन से भी अधिक पैसे कमा रहे हैं.

YouTube Video Creators को अपनी कोई भी content का Monetization करने का एक विकल्प भी प्रदान करता है. Creators को उस विज्ञापन के आधार पर ही उसका पैसा भी Pay किया जाता है जिसे वीडियो देखते समय ही उसे दिखाया गया है. चैनल के मालिक को विज्ञापनों पर हुए क्लिक के माध्यम से भी उसका पैसा भी Pay किया जाता है.

मुख्य रूप से विज्ञापन से होने वाली आपकी कमाई का ही YouTube से Income का मुख्य स्रोत है. यदि आप भी एक Video Creator हैं, तो आप अपने Visitors के विज्ञापनों को ही देखने के आधार पर ही आप पैसे कमाएँगे. इसका अर्थ है जब Users विज्ञापन पर ही क्लिक करते हैं या 30 सेकंड से अधिक समय तक उस विज्ञापन को देखते हैं तो आपको YouTube से अच्छी खासी भी Income होगी.

  1. Admob से आप कैसे पैसे कमाएंग।
    आज जिस तरह से स्मार्टफ़ोन की लगातार ही मांग बढ़ रही है, उसे देखते हुए यह तो ज़रूर कहा जा सकता है कि इस समय में लोग स्मार्टफ़ोन पर बहुत सबसे जयादा उस पर निर्भर हैं और इसकी मांग दिन प्रतिदिन ही बढ़ती जाएगी. आज लगभग सभी के हाथों में Android Smartphone आपको देखने के लिए मिल जायेगा, जिसके कारण नए-नए Android Application की भी मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. और इस मांग के कारण, हम ये भी देख सकते हैं कि हजारों नए App लगातार गूगल Play Store पर भी आ रहे हैं.

यदि आप भी चाहें, तो आप कुछ भी दिलचस्प चीजों के साथ एक नए App भी विकसित कर सकते हैं जिनकी लोगों को भी खास ज़रूरत है और इसे गूगल Play Store में इसको प्रकाशित करें. आपकी Income इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपका App को कितनी बार लोग उसे डाउनलोड किया गया है. App download होने के समय गूगल आपसे कोई भी शुल्क भी नहीं लेगा, लेकिन यदि आपका ऐप गूगल AdMob का इस्तेमाल करता है, तो आप App का इस्तेमाल करते समय Downloader को विज्ञापन दिखाकर ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं.

अब आप भी कहेंगे कि मैं एक Developer भी नहीं हूं, मैं एक App को कैसे विकसित भी कर सकता हूँ ! अगर आपके दिमाग में सिर्फ एक विचार आता है और आपकी जेब में पैसा भी है, तो आप किसी भी Developer के संपर्क से एक App को आप बनवा सकते हैं. एक अच्छा Android App Developer आप पहले उसे ढूंढें, और अपने विचार को उसे पूरी तरह से आप उसको समझाएं App बन जाने के बाद इसे गूगल Play पर भी अच्छी से Upload करें.

आप अपने द्वारा App को विकसित किए गए उसका Premium Version बनाकर भी आप उसका Sell कर सकते हैं. इससे Users को ऐप को भी डाउनलोड करने के लिए आप उसका Pay करना पड़ेगा. Downloader के द्वारा Pay की गई राशि आपको भी प्राप्त होगी.

गूगल से कुछ पैसे कमाने का सही तरीका

मुझे आपसे काफी उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते है आपको जरुर पसंद आई होगी. मेरा हमेशा से यही आपके लिए यही कोशिश रहती है की कोई भी readers को गूगल से पैसे कमाने का तरीका के बारे में आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं परे.

इससे आपकी समय की काफी ही बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी आसानी से उन्हें मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सदेह या कोई भी doubts हैं या आप ये भी अगर चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments में मुझे आप लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post लेख गूगल से पैसे कमाने के तरीके आपको खूब अगर पसंद आया या कुछ और भी सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

Leave a Reply