अपने ब्लॉग के लिए कौन से होस्टगेटर से होस्टिंग कैसे ले?

आप होस्टिंग को कैसे करे? चाहे आप अभी भी Blogging के क्षेत्र में नए यूजर हो या पुराने यूजर हो आपको अपने Blog के लिए एक बढ़िया सी Hosting की ही जरुरत परती है. तो यदि आप पहले से ही Blogging क्षेत्र में उपलब्ध हैं तब शायद आपको ये भी जरुर पता होगी की Hosting कैसे खरीदें जाती है और कहाँ से खरीदें? वही नए Bloggers यूजर के लिए सही Hosting Plans का चुनाव कर पाना काफी मुश्किल का कार्य होता है.

ऐसा इसलिए क्योकि ज्यादातर नए bloggers यूजर को अपने लिए सही होस्टिंग का करने का पता नहीं होता है जिसके कारण वो बहुत बार उलटी सीधी Hosting Companies से होस्टिंग का प्लान वो खरीद लेते हैं जिसके लिए बाद में उन्हें बहुत ही पछताना होता है.

यहाँ आज में आपको पूरी जानकारी के साथ step by step guide के बारे में बताने वाला हूँ की आप कैसे अपने लिए सही होस्टिंग भी खरीद सकते हैं. वही ऐसे में सभी जानकारी भी आपको प्रदान करूँगा जिनके बारे में आपको पता भी होना चाहिए एक बढ़िया ही hosting खरीदने से पहले. तो फिर बिना कुछ भी देरी किये चलिए अब उसको शुरू करते हैं.

वेब होस्टिंग क्या होती है?

web hosting kya hoti hai

वेब होस्टिंग एक ऐसी ही service होती है जिससे की अपनी organizations और हमारे जैसे individuals अपना website या web page को Internet में आप खुद का post कर पायें.

एक वेबहोस्ट , या एक वेब होस्टिंग service provider, ऐसी एक business होती है जिससे की वो सभी technologies और services को यूजर को प्रदान करती है जो की सारे जरुरी होता है एक website या webpage को इन्टरनेट में आपको या दूसरे को देख पाने के लिए.

इन Websites को host करना परता है या store भी किया जाता है कुछ special computers में जिन्हें की इसको servers कहा जाता है.

जब कोई भी Internet users आपके कोई भी website को वो देखना चाहता हो Internet पर, तब ऐसे में उन्हें बस आपके website address या domain को ही केवल type करना होता है उनके browser पर. अब उनके computer आपके वेबसाइट में connect हो जाते हैं आपके server के साथ और आपका webpages उन्हें deliver कर दिया जाता है browser के माध्यम से.

अब ये जाने की होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं?

बहुत से प्रकार के होस्टिंग होते हैं. लेकिन उनमें से हम चार प्रमुख Hosting के बारे में आज जानेंगे.

  1. Shared Hosting क्या होती है ?
  2. Shared hosting ही perfect होती है entry-level website को hosting के लिए. चूँकि ये Shared Hosting ही होती है इसलिए यहाँ पर आपके website के साथ साथ दुसरे Websites को भी साथ में host किया गया होता है.

एक ही shared hosting plan में, सभी domains को share करते हैं वही आप समान server resources, जैसे की RAM (Random Access Memory) और CPU (Central Processing Unit). चूँकि ये सभी resources को भी share किया गया होता है, इसलिए shared hosting plans की कीमत बहुत ही कम होती है, जो की बेहतर भी बनाती है एक नए Bloggers के लिए.

  1. Dedicated Hosting क्या होती है?
  2. Dedicated hosting में कोई भी website owners के पास सबसे ज्यादा ही control होता है उसके server के ऊपर उनके कोई भी website के. ऐसा इसलिए क्योकि इस server को exclusively rent भी किया गया होता है केवल आपके ही website के लिए ही.

इसका मतलब यह है की आपके पास पूर्ण root और admin access भी उपलब्ध होता है, जिससे की आप सभी चीज़ों के ऊपर खुद को control कर सकते हैं वो भी security से लेकर operating system तक जो की आप उसके ऊपर run करते हैं.

लेकिन एक बात भी ध्यान देने वाली यह है की ये Dedicated servers की वेब होस्टिंग काफी ज्यादा भी कीमती होते हैं. इसलिए इस प्रकार के hosting plans का उपयोग वो website owner करते हैं जिनकी website पर काफी ज्यादा से ज्यादा traffic आता हो.

इसके साथ-साथ एक high level की technical expertise की भी जरुरत होती है installation और ongoing management के लिए उसके server पर.

  1. VPS Hosting
  2. VPS hosting की plan एक ultimate middle level की भी Hosting होती है एक shared server और एक dedicated server के बीच की होती है. ये उन website owners के लिए ideal है जिन्हें की ज्यादा से ज्यादा उसके control की जरुरत होती है, लेकिन उन्हें किसी भी प्रकार की एक dedicated server की भी जरुरत नहीं होती है.

VPS hosting का उपयोग होता है ऐसे website owners के द्वारा जो की चाहते हैं dedicated hosting का उपयोग करना लेकिन उनके पास उतनी ज्यादा technical knowledge भी नहीं होती है.

ये हम अब कह भी सकते हैं की VPS hosting हमें offer भी करती है एक shared hosting की कीमत में और वो भी dedicated hosting की control के साथ. यह एक बढ़िया choice है advanced users के लिए होता है .

  1. Cloud Hosting
  2. Cloud hosting के बारे में बात करे तो अभी के दौर में काफी ज्यादा ही प्रचलित हैं. इसकी वेब होस्टिंग की आप बात करें तब, इसमें बहुत सारे computers एक साथ ही काम कर रहे होते हैं, वही वो applications को एक साथ ही run कर रहे होते हैं वो भी combined computing resources के माध्यम से होता है .

यह एक ऐसी ही hosting solution है जो की सभी कार्य तो करती है via a network दवारा और ये enable करती है सारे companies को consume करने के लिए वो भी computing resource जैसे की एक utility में होता है .

एक बढ़िया बात ये है की ये सारे ही users को भी allow करती है जितनी चाहे resources का आप उपयोग करना वो भी बिना किसी अपने computing infrastructure को build और maintain के लिए किये ही. ये सभी resources का जो उपयोग होता है उसे spread भी कर दिया जाता है बहुत सारे servers में भी होता है, जिससे की की downtime होने के chances को काफी हद तक भी कम कर दिया जाता है.

वेब होस्टिंग कैसे और कहाँ से खरीदें?

वेब होस्टिंग कैसे और कहाँ खरीदें ये जानने के लिए आप सभी बहुत ही उत्सुक होंगे मुझे पता हैं. की अब जबकि आपको ये जानकारी पूरी ही मिल गयी है की होस्टिंग क्या होती हैं तो अब सीधे मुद्दे की बात पर हम अब आते हैं की आखिर में वेब hosting को कैसे खरीदें.

Market में आज के समय में काफ़ी सारे और भी बेहतरीन Hosting Services भी उपलब्ध हैं. ऐसे में सही का चुनना बहुत ही जरुरी होता है अन्यथा आपको अच्छी service भी नहीं मिल पायेगी.

तो मैं अपने experience से हमने ये भी पाया की एक नए Blogger के लिए Hostgator की hosting सबसे बढ़िया और सही भी है. ऐसा इसलिए क्योकि हमने खुद इनका hosting अपने website में ही यूज़ किया हुआ है और इनकी service भी हमे काफी ज्यादा ही पसदं आई.

तो फिर चलिए और जानते हैं की कैसे आप HostGator से आप hosting भी खरीद सकते हैं और बरी ही आसानी के साथ.

आप होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

वैसे तो market में आपको काफी सारे वेब होस्टिंग की ढेर सारे Companies देखने को अक्सर ही मिल जायेंगे. लेकिन उनमें से ज्यादातर केवल अपना promotion ही करवाते रहते हैं वही बिलकुल ही फालतू की service भी आपको वो प्रदान करते हैं.

इसलिए मैंने आपको यहाँ पर नीचे में कुछ बेहतर Hosting Service Providers का नाम भी जिक्र किया है जो की आपको सही rates में अच्छी hosting की सेवा भी प्रदान करते हैं. वही ये market में काफी लम्बे समय से उपलब्ध हैं वही ये कोई fraud companies भी नहीं है.

तो चलिए फिर ऐसे ही कुछ companies के बारे में उसका नाम को जानते हैं जहाँ से आप आसानी से Hosting खरीद सकते हैं.

  • HostGator (50% Discount)
  • DigitalOcean
  • Resellerclub
  • BlueHost
  • GoDaddy
  • Namecheap

होस्टगेटर से आप होस्टिंग को कैसे खरीदें इसके बारे में जाने।

आखिर अब अपना होस्टिंग को कैसे स्टार्ट करे? वेब होस्टिंग के मामले में Hostgator से ही आप वेब होस्टिंग खरीदना बहुत ही बेहतरीन विचार है. यदि आपको ये अगर नहीं पता है की अपने नए blog या website के लिए hosting को कैसे खरीदें तब नीचे बताई गयी सभी steps को जरुर से जरूर आप उसको follow करें.

  1. Hostgator वेबसाइट के उसके Homepage पर जाएँ
  2. आपको सबसे पहले आपको अपने browser से Hostgator की Official Website पर जाना होता है.

  1. उसके बाद आप Click करें Get Started Now
  2. एक बार आप उनके website पर पहुँचने के बाद, यहाँ पर आपको Get Started Now का एक Option नज़र आएगा, उसपर आपको एक बार Click करना होता है .

उसके बाद आप Click करें Get Started Now
  1. फिर Select (चुने) करें Hosting Plan का
  2. अब आपको अपने लिए एक Hosting Plan का भी चुनाव करना परता है. यहाँ पर आपके सामने 3 Plan भी आएँगे जिसमें से किसी एक का आपको चुनाव करना है.

फिर Select (चुने) करें Hosting Plan का
  • Hatching Plan – अब ये Plan उन लोगों के लिए है जो की सिर्फ एक ही अपना Website बनाना हो और उसको host करना चाहते है, तब इसका आप भी चुनाव कर सकते हैं.

  • Baby Plan – ये Plan उन लोगों के लिए है जो की कही एक से भी ज्यादा आप अपने website Host करना चाहते हैं, तब इसका आप आसानी से चुनाव कर सकते हैं.

  • Business Plan – ये Plan उन सभी लोगों के लिए है जिन्हें एक Dedicated IP की खाश ही जरुरत होती है तब इस Plan का आप भी आसानी से उसका चुनाव कर सकते हैं, इसमें आपको HTTP की Security भी मिलती है.

यहाँ पर आपको ये भी पूछ सकते हैं की आपके पास पहले से domain name उपलब्ध है या नहीं, यदि है तब आपको Yes पर आपको Click करना होता है.

  1. आप Select करें अपने Domain Name
  2. अब आपके सामने एक Popup Window खुल कर भी आएगी, जिसमें आपको अपना Domain Add करके Continue पर भी आपको Click करना होता है.

आप Select करें अपने Domain Name

यदि आपको Site Lock और Code Guard के कोई भी features जरुरत नहीं हैं तब इन्हें आप Untick करके Continue बटन पर आप Click करें. वैसे इन features की कोई ख़ास भी जरुरत नहीं होती है आप चाहें तो दोनों पर untick ही कर दे जिससे की आपके पैसे बच भी जायेगे.

  1. अब आप Choose करें अपना Hosting Plan और उसके कूपन को
  2. अब आपको अपना Hosting Plan भी अब Select करना होता है. ये निर्भर करता है की आपका budget कितना तक है, यानि की आप अपना hosting plan कितने महीने या कितने साल के लिए भी लेना चाहते हैं. इसे आप select करके आपको Continue बटन पर Click करना होता है.

अब आप Choose करें अपना Hosting Plan और उसके कूपन को

अब आपके सामने एक window open होगी, जिसमें की आपको Hosting plan को भी select करना होता है अपने हिसाब से जैसे की 1, 2, 6 महीने या 1 year इत्यादि का plan आप select कर सकते हो.

अगर आपको भारी मात्र में Discount भी चाहिए तो आप हमारा coupon code का आप उपयोग भी कर सकते है.

अब एक बार आपने सही Plan select कर लेने के बाद Continue बटन पर आप click करें.

  1. फिर अब Login करें आगे Continue करने के लिए
  2. अब आगे Next Page पर आपको Login करना अनिवार्य भी होता है. यदि Hostgator पर आपका Account नहीं है तो पहले अपने लिए एक Account जरूर ही Create कर लीजिए उसके बाद आप उसमें आसानी से आप Login कर सकते हैं.

फिर अब Login करें आगे Continue करने के लिए
  1. Payment Options क्या-क्या होता हैं
  2. ये तो शायद आप सभी भी जानते ही होंगे की, Hostgator से वेब होस्टिंग Free नहीं ली जाती है इसके लिए आपको Payment तो करना ही परता है. अब जब आप एक बार Login अगर कर लेते हैं, फिर उसके बाद आपके सामने सारे Payment Options भी आएँगे.

Payment Options

ये आप पर सब निर्भर करता है की आप किस Method से आप उसको Payment करना चाहते है.

आपको जो सही लगे उस Option पर उसे Tick कर दीजिए और Pay Now पर Click करके Payment की साडी प्रक्रिया को पहले पूर्ण करें.

  1. अब Add करें अपना Payment Details को सही से
  2. Payment करने के दौरान आपको सभी Details को सही ढंग से भरना होगा. अन्यथा आपको Payment में तकलीफ भी हो सकती है. जरा सही से इसे आप करें.

  • फिर आप Select करें Debit Card – यदि आपको Debit Card Select करना है तब ऐसे में आपको Debit Card पर ही आप Tick करे.
  • Card Number – यहाँ पर आपको अपना Debit Card Number डालना परता है.
  • Name On Card – यहाँ पर आपको Card में उपलब्ध नाम को भी enter करना होता है.
  • Cvv Number – वही अब कार्ड के पीछे का Cvv Number को भरें.
  • Expiry Date – अब यहाँ पर आपको Card की Expiry Date भी डालना होता है.
  • Pay Now – अब जबकि आपने सभी Details को आप अगर ठीक से भर लेने के बाद Last में आपको अब Pay Now के बटन पर Click करना होता है.
  1. अब आप Enter करें OTP Code
  2. Pay Now के बटन पर click करने पर आपके सामने एक Page Open भी होगा जिसमें आपको OTP Number को भरना होता है.
    ध्यान रहे की आपके Bank Account के साथ जो Mobile Number आप Registered किये है केवल उसी पर ही OTP Number आएगा. यह Code असल में 6 Digit वाला ही होता है.

    अब आपको उस Code डालकर Submit बटन पर Click कर देना होता है.

    जब सारी Processing Complete हो जाएगी तो आपने जो Hostgator पर Hosting खरीदी है वो अब ख़रीद ली जाएगी. Confirmation के तोर पर आपके Email पर सारे Detail Message पर आ जाएगा की अब आपने आपने Hosting ख़रीद ली है.

    क्या आप डोमेन नेम और होस्टिंग एक ही साइट से खरीदने चाहते हैं?

    जी नहीं, ये जरूरी भी नहीं है आप डोमेन नेम और होस्टिंग एक ही साइट से खरीदें. जहां से आपको किफायत हो आप वहां से आप डोमेने और होस्टिंग अलग-अलग भी ले सकते हैं. बाद में इन दोनों को एक साथ जोडा भी जा सकता है यानि उसको पॉइंट किया जा सकता है.

    Conclusion

    मुझे आपसे काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख hosting kaise kharide जरुर आपको पसंद आई होगी. मेरा हमेशा से यही कोशिश रहता है की आप सभी readers को Hostgator se hosting kaise kharide के बारे में आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़े.

    इससे आप सभी का समय की कभी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे ही information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप भी चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments आप मुझे लिख सकते हैं.

    यदि आपको मेरा यह post वेब होस्टिंग कैसे ख़रीदे अगर आपको पसंद आया या कुछ और भी सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share जरूर कीजिये.

Leave a Reply