Instagram से कैसे पैसे कमाए जाते है – इसके लिए पूरी जानकारी ले हिंदी में

अभी के समय में इंस्टाग्राम पर बहुत से लोग ढेर सारे पैसे कैसे कमाते हैं? आजकल हमारे देश में बहुत ही शोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है, क्योंकि हर कोई नए-नए सोशल मीडिया में अलग-अलग अकाउंट बनाकर दुसरे लोगों के साथ और अपने दोस्तों के साथ मिलकर जुड़े हुए हैं. सोशल मीडिया का काम तो लोगों तक सही और फेक जानकारी को पहुंचाना तथा लोगों तथा पुराने दोस्तों से बात करने के लिए होता है, परंतु जैसे-जैसे सोशल मीडिया लोगों तक आसानी से पहुंच रहा है वैसे वैसे इसका उपयोग करने का तरीका भी बहुत ही जयादा बदल रहा है.

असल में लोग इसका सही से उपयोग करने के लिए अपने विभिन्न कार्यों के लिए करने लगे हैं, यह कार्य सभी जानकारी, लोगों से बात, Audio calling, video calling, brand का प्रचार, Marketing, के विज्ञापन से पैसा कमाने का सही तरीका आदि के रूप में सभी लोग उसे उपयोग करने लगे है. आज हम इन्हीं के उपयोग में से किसी एक के बारे में हम आपको अच्छे से बताएंगे. वही आप जानेंगे की कैसे आप सोशल मीडिया के माध्यम से घर बैठे आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं. यहाँ Instagram se paise kaise kamaye टॉपिक के बारे में विस्तार पूर्वक आपको जानकारी प्रदान करेंगे.

इंस्टाग्राम ये क्या है?

आज के समय में इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है जो लोगों बहुत ही engage करके रखता है. इसमें आप अपनी फोटो तथा वीडियो को दूसरे लोगों के साथ आप आसानी से शेयर कर सकते हैं. यह भी फेसबुक तथा व्हाट्सएप की तरह ही अच्छा से कार्य करता है परंतु इसमें कुछ भी अलग से सुविधाएं मिलती है. जिससे इसको अलग look भी देता है.

dher sara paisa kamaye instragram se

यह एक मोबाइल एंड्राइड ऐप भी है जो की लैपटॉप तथा आपके एंड्राइड मोबाइल में ही आसानी से चलाया जा सकता है इसे आप प्ले स्टोर के माध्यम से बड़े ही आसानी से उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं इसे 2010 में ही लांच किया था.

आप सही में इंस्टाग्राम के माध्यम से आप फेसबुक का भी follower को आसानी से आप उसको बढ़ा सकते हैं यह आपको कई प्रकार की भी सुविधाएं प्रदान करता है जैसे फोटो वीडियो तथा अन्य ऑडियो क्लिप शेयरिंग का खाश मौका भी देता है.

इंस्टाग्राम की खाश जानकारी

तो सभी साथियों से हम जिस सोशल मीडिया के बारे में आज हम सभी बात कर रहे हैं उसका नाम इंस्टाग्राम. इंस्टाग्राम भी बाकि Social Media Platform के तरह ही काफी ज्यादा popular हैं ये लोगों के बीच में लेकिन इसे सबसे ज्यादा अपने Photos को share करने के लिए उपयोग ही किया जाता है.

गूगल पे से हम पैसे कैसे कमाए
टिक टॉक से हम पैसे कैसे कमाए
टेलीग्राम से पैसे हम कैसे कमाए

सब लोग जानते है की इंस्टाग्राम बहुत ही जाना माना एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसमें हर दिन के बात करे तो 75 मिलियन से ज्यादा लोग इस पर active रहते हैं अभी तक इंस्टाग्राम को 500 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड कर चुका है. आज हम आपको इंस्टाग्राम के बारे में विस्तार पूर्वक से समझायेंगे तथा इससे कैसे पैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में भी आपको बताएं.

इंस्टाग्राम के संस्थापक कौन-कौन लोग हैं?

इंस्टाग्राम के Founder Kevin Systrom हैं जो की सन 2010 में Kevin Systrom जी ने इस कंपनी की स्थापना की थी. अप्रैल 2012 में Facebook ने नगद $ 1 Billion रूपए देकर इंस्टाग्राम को ही खरीद लिया था.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

यहाँ इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे यह आपके लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है. जिसके माध्यम से आप बड़े आसानी से पैसा कमा सकते हैं. अगर आपको जानना है के घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, तो इसे जरुर पढ़े. आप निम्नलिखित तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, जो इस प्रकार है,

1. कोई भी Brand को Sponsor करके आप अच्छे पैसा भी आसानी से कमा सकते है ।

आप सभी दोस्तों देखिये आज के इस समय में दुनियाभर में बहुत से ऐसे भी brand बन चुके हैं जो की अपने ही brand का प्रचार प्रसार करने के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का ही इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं में से एक सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम भी है जो की आप भी किसी ब्रांड का प्रचार प्रसार करके आप आसानी से पैसा भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी product का प्रचार करना होता है ।

इंस्टाग्राम में अपने कंपनी अपने ही brand का प्रचार करने के लिए कुछ खाश व्यक्तियों को वो लोग चुनते हैं, जिनके इंस्टाग्राम account में सबसे ज्यादा follower होते हैं. आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में उनके ब्रांड का कुछ अच्छे फोटो और नई वीडियो को लोगों के साथ share करना परता है. जिसके लिए आपको अपने से मांगे गए पैसे मिलते हैं. यह पैसे आपके इंस्टाग्राम account के follower के ऊपर ही निर्भर करता है. जितने ज्यादा follower होगे उतने ज्यादा आपको पैसे भी मिलेंगे.

2. Affiliate Marketing करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है ।

यदि आप भी अगर E commerce के website से जुड़े हैं तो आप भी आसानी से Affiliate marketing कर सकते हैं। आपको फ्लिपकार्ट अथवा अमेज़न जैसे बड़े E commerce website में आपका अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके माध्यम से आपको किसी भी product के link
को तथा photo को अपने अकाउंट के माध्यम से उसे promote करना परता है।

जैसे ही लोग आपके दिए गए उस link पर क्लिक करते हैं और उस प्रोडक्ट को उसी समय खरीदते हैं तो उसका कुछ commission आपको भी दिया जाता है। इस तरह से आप भी Affiliate marketing के माध्यम से अच्छे खासे पैसा कमा सकते हैं यह सुविधा इंस्टाग्राम में भी दी गई है।

3. कोई Product Sell करके आप आसानी से पैसा कमा सकते है ।

आपका भी अगर खुद की कोई भी कंपनी अथवा आपका कोई भी product आप बेचना चाहते हैं तो आप भी इस प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं इसमें आपको केवल प्रोडक्ट की अच्छी फोटो तथा उसका प्राइस description में लिखकर आपको अपलोड कर देना होता है ध्यान रहे आप जिस प्रोडक्ट के बारे में उसका पूरा details भी आवश्य लिखें। इससे आपके follower को काफी संतुष्टि मिलती है, और वह सोचते हैं कि यही उसका सही price में ही दिया जा रहा है।

आपको एक बात का और भी ध्यान रखना होगा कि आपके इंस्टाग्राम account में ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा से जयादा होना चाहिए। जिससे लोग आपके प्रोडक्ट को अच्छे से देखें और उसके बारे में पूरी जानकारी भी हासिल करके ही खरीदें आपको इस बात का भी खास ध्यान भी रखना पड़ता है कि और मैसेज का reply आप जल्द से जल्द दें इसलिए आपको इंस्टाग्राम में ज्यादातर time active रहना होगा।

4. Photos Sell करके भी आप आसानी से पैसे कमा सकते है ।

बहुत से लोगों को तो फोटोग्राफी का बहुत जयादा ही शौक होता है। लोग दूर-दूर तथा देश विदेश में भी घूम कर अपने उच्च कोटि के कैमरों के माध्यम से भी फोटो खींचते हैं और उनका एक अच्छा खासा कलेक्शन को तैयार करते हैं। आप इन खींची गई बेहतरीन फोटो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में डालकर भी अच्छे खासे पैसा कमा सकते हैं।

आपको केवल यह भी करना होगा कि इंस्टाग्राम में विज्ञापन के तौर पर अपने फोटो में आप watermark के साथ अपना contact number लिखकर उस फोटो को आवश्य अपलोड कर दें। जिससे कि लोग यह भी सोचेंगे कि आप एक अच्छे फोटोग्राफर है जिसके आपके पास बहुत सारी फोटो का भी कलेक्शन रखा हुआ है वह अपने कंपनी तथा अन्य ब्रांड के लिए फोटो का उचित कार्य देकर भी आज से लोग खरीद लेंगे इस तरह से आप फोटो को भेज कर भी आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

5. इंस्टाग्राम Account की Selling करके भी आसानी से पैसा कमा सकते है ।

यह सुविधा भी कोई भी दोस्त के लिए बेहद फायदेमंद है अगर आपके पास इंस्टाग्राम account है और सबसे ज्यादा follower है तो आप अपना account को आसानी से भी आप उसको sell कर सकते हैं और इस सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से आप अच्छा खासा भी पैसा कमा सकते हैं।

आपको इस बात का खाश भी ध्यान रखना होगा कि आपके इंस्टाग्राम account में ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा होना भी चाहिए अगर यह दोनों नहीं होगी तो आपका अकाउंट कोई भी नहीं खरीदेगा सकेगा ज्यादा follower तथा engagement होने के वजह से लोग अपने ब्रांड तथा प्रोडक्ट का अच्छे से मार्केटिंग भी कर सकते हैं इस तरह आप अपना इंस्टाग्राम account को sell करके भी आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

मै आपसे आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई सभी जानकारी से आप अगर संतुष्ट होंगे तो इंस्टाग्राम account तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सही से यूज करके आप बहुत ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं इंस्टाग्राम में आपको कई सारी opportunity भी देता है. जिसका आप फायदा आसानी से उठा सकते हैं हमने आपको इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी आपको दे दी है. आप इन माध्यमों का सही से उपयोग करके ढेर सा पैसा कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से आप सब पैसे कैसे कमाए?

मुझे आपसे सब से काफी उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख इंस्टाग्राम से आप पैसे कैसे कमाए जरुर आपको पसंद आई होगी. मेरा हमेशा से यही कोशिश रहता है की आप सब readers को इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए जाते है और इसके बारे में पूरी जानकारी आप तक पहुचायी जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे भी Websites या internet में उस article के सन्दर्भ में आपको खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे आपको समय की काफी बचत भी होती है और एक ही जगह में आपको सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप भी चाहते हैं की इसमें कुछ और भी सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच में हमें comments भी लिख सकते हैं.

यदि सही में आपको यह लेख Instagram se paise kaise kamaye jate hain अगर आपको पसंद आया है या कुछ और आपको सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को आप Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *