JioMart ये क्या है – देश की नई दुकान अपने आपके WhatsApp पर

जिओ मार्ट के अभी के समय में कुछ key features भी शामिल हैं free home delivery, कोई भी minimum value order, express delivery, वही return policy के लिए आपसे कोई भी सवाल नहीं पुछी जाएगी.

क्या आप सभी जानते हैं की Jio Mart ये क्या है? अभी के समय में मुकेश अम्बानी के द्वारा में नेतृत्व की जा रही Reliance Industries ने Retail में भी अपना हाथ आजमाने का सोच लिया है. वही वो JioMart के नाम से इस segment में भी वो प्रवेश कर चुके हैं और साथ में ही वो अपने प्रतिद्वंद्वी Amazon और Grofers को अच्छी खासी चुनौती देने की तमाम कोशिश कर रहे हैं. जिओमार्ट का मुख्य और मूल उद्देश्य ही है की retailers को काफी मदद प्रदान करें ताकि वो अपने products को customer तक किसी भी परेशानी न हो और आसानी से आप तक पहुंचा सकें.

इस काम में वो भी Jio की इतनी बड़ी digital ecosystem का पूर्ण रूप से इस्तमाल कर सकते हैं. रिलायंस जिओ मार्टकी operations को अब एक pilot project के रूप में ही चालू किया गया है वो भी मुंबई के कुछ ही इलाकों में जिसमें ये नाम शामिल है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan.

वही लेकिन अपने रिलायंस जिओ मार्ट ने अपने business को पुरे भारत के दुसरे राज्यों तक भी फ़ैलाने के बारे में सोच चूका है. उनका एक लक्ष्य है की आने वाले कुछ वर्षों के भीतर वो 3 crore retailers के साथ भी connect हो सकें जो की आगे 20 crore customers तक जुड़ने में उनकी काफी मदद कर पाएं. वही ये पूरी project पूर्ण रूप से online-focussed पर होने वाली है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को JioMart ये क्या है और इसके लिए आप Apply कैसे करें की पूरी जानकारी आप तक प्रदान करूँ. तो फिर चलिए अब शुरू करते हैं.

जिओ मार्ट ये क्या है – What is Jio Mart in हिंदी में

JIO Mart Kya hai

JioMart एक खाश तौर से e-commerce marketplace है जो की retailers को customers तक जोड़ने का कार्य आसानी से करता है. Amazon Prime Now और Grofers के तरह, Jio Mart किसी भी प्रकार की कोई Warehouse maintain वाहन नहीं करेगी, लेकिन ये local retailers और Kirana दुकानदारों को अनुमति से सारी सुविधा प्रदान करेगी की वो अपने products या सामग्री की List को portal में शामिल कर सकें और साथ ही उन्हें ग्राहकों को आसानी से बेच सकें.

JioMart की tagline भी कुछ दी गयी है “Desh Ki Nayi Dukaan”. JIO बाकि के सभी operations का खाश ख्याल रखेगी जो की इस process में शामिल है जिनमें आता है logistics, payments, इत्यादि.

>जिओ ये क्या है और इसका इतिहास क्या है ?

>जिओ फाइबर की जानकारी हिंदी में जाने


Jio Mart का लक्ष्य है की वो करीब 50,000 से ज्यादा grocery products को अभी के समय में list करें अपने platform में और उसके साथ ही बहुत सारे benefits भी ग्राहकों को प्रदान करें जिनमें सभी शामिल हैं ,

  • Free में home delivery वो भी किसी भी प्रकार के minimum order value में उपलब्ध है ।
  • आपसे कोई भी सवाल नहीं return करने की प्रक्रिया में
  • Express delivery करने का खाश वादा

अभी JioMart की Tagline क्या है?

JioMart की tagline ये दी गयी है “Desh Ki Nayi Dukaan”।

जिओ मार्ट वो किस प्रकार के चीज़ों को List करेंगी?

जिओ मार्ट की बात करे तो वो अपने हिसाब से वो अपने शुरुवाती दौर में बहुत से प्रकार के चीज़ों को अपने Platform में list करना चाहेगी . इसमें खास तौर पर शामिल है daily staples, soaps (साबुन), shampoos, और दुसरे घर के चीज़ों को जिससे की वो अपने competitiors को अच्छी खाशी चुनौती को प्रदान कर पायें.

जिओ मार्ट के कितने फायदे – Benefit from Jio Mart in Hindi

चलिए अब Jio Mart से हमें मिलने वाले सारे फायेदे के बारे में जानेंगे.

  • 50,000+ से भी अधिक grocery products ये ग्राहकों को मिल सकता है
  • खाश बात ये है की इसमें आपको Free home delivery प्राप्त होती है
  • वही इसमें आपको किसी भी प्रकार का minimum order value नहीं दिया होता है
  • इसमें आपकी 3,000 की savings भी आसानी से होती है
  • Return Policy में आपको कोई भी अतिरिक्त सवाल नहीं पूछा जायेगा
  • Express delivery की सारे सुविधा प्रदान की जाएगी
  • आप चीज़ों को online या offline mode से भी आसानी से खरीद सकते हैं

JioMart App को डाउनलोड कैसे करे?

JioMart मोबाइल App को आप Jio की Official Website से ही download कर सकते हैं registration करने के लिए। वही आप चाहें तो अपने Phone के लिए JioMart App को उसके Operating System के हिसाब से ही download कर सकते हैं। मेरे कहने के खास मतलब यह है की आप या तो Android App डाउनलोड कर सकते हैं या फिर iOS App। दोनों में से कोई एक ।

वैसे तो आपकी जानकारी के लिए कुछ बता दूँ की JioMart की application अभी के समय में ये उपलब्ध नहीं है Google Playstore में या Apple App Store में. लेकिन बहुत ही जल्द ही आपको इन दोनों ही stores में आपको मिल जाएँगी वो भी download करने के लिए.

JioMart मोबाइल App को डाउनलोड करने के बाद हम क्या करें?

एक बार आपने JioMart apk अगर आप डाउनलोड कर लिया, तो फिर आपको उसे register करना होगा अपना account जिसके लिए आपको आप उसे उपयोग करना होगा अपना mobile number, जिसके बाद ही आप अपने order place भी आसानी से कर सकते हैं app से.

आपको याद रहे की आप किसी भी network का mobile number अगर आप उपयोग कर सकते हैं जैसे की Airtel, Vodafone, Idea, BSNL या Jio. इस JioMart app का user interface काफी कुछ समान दिखाई पड़ता है बात करे तो Amazon के तरह. शायद Reliance ने अपने competitor की app को देखकर ही अपनी design करवाई हो. इसलिए यदि आपने पहले Amazon App का उपयोग किया हो तब आप आसानी से इसे सब कुछ पहचान सकते हैं.

Jio Online Grocery Portal को हम कैसे Register करें और पायें Rs.3000 Worth की भी Benefits?

Jio Mart ने काफी हद तक आसान सा बना दिया है चीज़ों को दोनों retailers और consumers के लिए अपने इस Jio Mart के dedicated app और एक web portal के माध्यम से भी होता है .

> जिओ मार्ट में आप फ्री रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

वैसे Jio Mart को अभी currently ही बनाया जा रहा है केवल Android प्लेटफार्म के लिए वही लेकिन जल्द ही iOS Platform के लिए भी इसे तैयार किया जाने वाला भी है. ये Service केवल उन जगह पर ही उपलब्ध है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan के लिए ही, वही यहाँ के users visit ही कर सकते हैं www.jio.com/jiomart और preregister करवाकर पा सकते हैं Rs 3,000 worth के benefits वो भी launch के दौरान.

Users को नीचे लिखी गयी सारी चीज़ों की आपको जरुरत होगी वो भी preregistration के लिए

  • Name
  • E-mail ID
  • Mobile Number (कोई भी Jio या Non-Jio number)

आपको ये अपना सारे details को भरकर और साथ में अपना mobile number को भी confirm करना होगा OTP enter कर. बस इतना ही. नहीं आपको offer details की सारी जानकारी प्रदान कर दी जाएगी वो भी आपके mobile number और email में जब service को launch किया जायेगा.

अभी सुनने में आ रहा है Jio ने Kiranas को register करना अब चालू कर दिया है और साथ ही उन्हें POS machines भी आसानी से प्रदान किया जा रहा है वो भी digital payments को enable करने के लिए.

Jio Mart के Popular Categories क्या-क्या है ?

अब चलिए और भी जानते हैं की Jio Mart के popular categories कौन-कौन से होने वाले हैं जिन्हें की यहाँ इस platform में भी add किया जायेगा

  1. Instant and Ready Foods
  2. Dairy, Bakery & Eggs
  3. Cleaning & Household Care
  4. Foodgrains, Oils and Masala
  5. Mom and Baby
  6. Health Drinks & Beverages
  7. Beauty & Hygiene
  8. Snacks and Confectionery

अभी के समय के लिए ये सारे categories में आपको Jiomart के प्लेटफार्म में ही दिखाई पड़ेगा. लेकिन बाद में दुसरे categories को भी add किया जायेगा वो भी समय के साथ साथ.

जिओ और फेसबुक क्या डील हुई है?

जिओ और फेसबुक में डील की यदि बात करें तब, Facebook ने करीब 9.99 per cent का अपना Share ख़रीदा है Reliance Industries’ Jio Platforms का. इन Shares की कीमत करीब $5.7 billion से भी ज्यादा आज के समय में बताई जा रही है. माना जा रहा है इन दोनों companies की partnership आगे चलकर काफी बड़ी रूप भी लेने वाली है जिससे की JioMart Platform को आप आसानी से करोड़ों लोगों और छोटे business तक भी पहुँचाया जा सकता है.

इसके साथ में और भी जैसे WhatsApp Pay और JioMoney भी एक साथ merge होकर एक ज्यादा बेहतर seamless online shopping experience में लोगों को सेवा प्रदान कर पाएंगे.

सही मायने में Facebook की और WhatsApp Business क्यूँ नहीं सफल हो पाई?

वैसे तो Facebook और WhatsApp Business बहुत समय से भारत में available किया गया है लेकिन ये इतनी ज्यादा popular ही नहीं हो पाई जितनी की WhatsApp Messenger हो पाई है . इसका मूल और मुख्य कारण है की WhatsApp Business असल में उन power users के लिए सठिक है जो की अपने specific audiences के पास पहुँचने में काफी हद तक मदद करती है.

वही अब JioMart और WhatsApp Business को एक साथ collaboration करने से ये बहुत से छोटे और medium sized businesses को आगे बढ़ने में boost तौर पर प्रदान करेंगी. वही ये उन्हें एक single platform भी आसानी से प्रदान करेंगी वो भी shopping के लिए. जिससे की businesses आसानी से उन्हें connect कर सकते हैं वो भी customers के साथ directly और वही वो customers को भी आसानी से मदद प्रदान करेंगी जिससे की वो Online orders पर आसानी से सभी प्रकार के transactions भी कर सकते हैं.

क्या सही में Jio Mart के प्रतिद्वंद्वियों को चिंता करनी चाहिए?

वैसे तो हमारे अपने देश में ही काफी सारे e-commerce platforms पहले से ही available है जिनमें BigBasket, Grofers और Amazon ये सारे प्रमुख हैं. वही groceries और दुसरे दैनिक जरुरी सामग्रियों के इतने ज्यादा ही demands से इस lockdown के दौरान, बहुत से companies जैसे की Zomato, Swiggy, Uber इत्यादि भी groceries को होम डिलीवरी करने काफी लोग लग गए हैं.

वही ये जायज सी बात है की JioMart के launch होने पर वो भी WhatsApp के साथ collaboration के बाद, ये सच में एक बड़ा खतरा सा बन चूका है वो भी दुसरे platforms के लिए जो की पहले से ही Market में उपलब्ध हैं. Jio और WhatsApp दोनों के पास लगभग 750 million users से ज्यादा customers की उनके पास reach हैं. लेकिन अभी हमें ये भी देखना है की Facebook और Jio को मिलकर इस JioMart e-commerce platform का कैसे उपयोग करते हैं.

Jio Mart Deals और सारे Offers

अभी आप भी देख सकते हैं की Jio Mart में आपको ऐसे बहुत सारे products मिलेंगे जो की discounted हैं वो भी 10% से लेकर 15% तक उनके MRP पर. वही कुछ products में तो आपको 50% तक discount आपको देखने को भी मिल जायेगा. वही Jio mart app में स्तिथ deals और offers में आपको ऐसे बहुत से sections भी मिल जायेंगे जो की सारे offer करते हैं वो भी बहुत से discounts खरीदार को.
इनमें से शामिल हैं,

  1. Flash Sale
  2. Super Savers
  3. Under 99 Store
  4. Deals of the Day

मुझे लगता है की Jio Mart ने शायद इस चीज़ को Amazon से देखकर भी समझ लिया है की लोगों को Deals और Offers भी काफी ज्यादा पसंद हैं.

रिलायंस जिओ मार्ट के प्रोमो कोड्स क्या है ?

सही मायने में Reliance Jio Mart असल में एक offline-to-online marketplace है जो की वो सारे को connect करती हैं सारे traders और छोटे merchants को consumers के साथ भी वो भी अपने Jio Mart app के जरिये. जो products शुरुवाती दौर में सारे उपलब्ध होते हैं Jio Mart उनमें शामिल हैं दैनिक उपयोग की जाने वाली सामग्री और दुसरे चीज़ें भी खाश तौर पर.

वैसे में ये JioMart app जल्द ही Android और iOS users के लिए भी उपलब्ध करवा दी जाएँगी जिससे की वो यूजर को इसे आसानी से इस्तमाल करने में मदद मिले.

वही अगर आप JioMart promo codes की आप तलाश कर रहे हैं, तब आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूँ की अभी ऐसी कोई भी promo codes भी उपलब्ध नहीं हैं लेकिन जल्द ही ये भी आपके पास उपलब्ध हो जाएँगी.

जिओ मार्ट के Stocks पर आप कैसे Invest कर सकते है?

यदि आप आपने जिओ मार्ट के stocks पर अगर invest करना चाहते हैं तब ऐसे में आप reliance के सारे stocks पर भी आसानी से अआप invest कर सकते हैं. क्योकि जिओ मार्ट का ही एक हिस्सा है वो भी Reliance Industries का.

JioMart को कब तक Noida में Launch किया जा सकता है?

जिओ मार्ट को जल्दी ही आपके अपने शहर Noida में launch किया जायेगा. अभी फ़िलहाल JioMart को केवल मुंबई के कुछ इलाकों में ही launch किया गया है, जिसमें नाम शामिल है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan.

जिओ मार्ट में हम एक किराना दुकानदार के रूप में sign up को कैसे करे?

जिओ मार्ट में हम एक किराना दुकानदार के रूप में यदि आप Sign Up भी करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको ऊपर में बताई गयी सारी जानकारी का सही से पालन करना होगा.

Jio Mart में Jobs वो भी Bangalore में?

जिओ मार्ट में जॉब्स वो भी Bangalore में अभी के बात करे तो फ़िलहाल उपलब्ध नहीं है. अभी JioMart को केवल मुंबई के कुछ इलाकों के लिए ही launch किया गया है, जिसमें शामिल है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan.

आज आपने इससे क्या सीखा

मुझे आपसे काफी उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख जिओ मार्ट क्या है (What is JioMart in Hindi) जरुर आपको पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से आपके लिए यही कोशिश रहता है की readers को जिओ मार्ट में रजिस्टर करने के बारे में पूरी जानकारी आप तक प्रदान की जाये जिससे की उन्हें किसी दुसरे Websites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़े.

इससे आपकी समय की भी काफी बचत भी होगी और एक ही जगह पर आपको सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच में हमें comments लिख कर भेज सकते हैं.

यदि आपको यह post जियो मार्ट ‘देश की नई दुकान’ क्या है अगर आपको अगर पसंद आया या कुछ और सीखने को भी मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share आप जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *