Mitron App कहाँ का है, और इसका काम क्या है ?

क्या आप अभी लोगो को Mitron app के बारे में पता है की वो भारत में ही उसका डेवलपमेंट हुआ है, लेकिन इसके सच्ची कहानी क्या है आज हम आपको पूरी तरह से समझाने वाला हूँ।

यह मोबाइल App है जो की कोई भी छोटे वीडियो को शेयर करने में मदद करता है। और उन्हीने बहुत ही कम समय में ही ढेर सारा यूजर को आपने पास आकर्षित कर लिया है जो की काम समय में सफल बन गया है लेकिन इसके पीछे एक कारण भी है जब से #TikTok पर controversy की शोर मची है जब से यहाँ पर Mitron App की महत्तव दिन ब दिन चर्चा(popularity) बढ़ने ही लगा। लेकिन इसने बारे में कुछ सुनने में भी आया की इस Mitron का डेवलपर है जिनका नाम आ रहा सुनने में student Shivank Agarwal जो की IIT Roorkee के Student को बता रहे है। वही पर इस App ने अभी तक 5 million से भी जयादा लोगो को गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) से download करवाकर आपने यूजर बना चुके है वो भी बहुत ही कम समय में।

ये सब सारी बातें को सुनने और देखने को जयादा मिल रहा है l लेकिन कुछ रिपोर्टर और अच्छे YouTuber में साफ-साफ लोग बताये है की इसमें कितना सच है। पूरी अच्छी तरह से जानने के लिए सही से इस लेख(Article) “Mitron App कितना सच है” पूरा पढ़ना होगा। तो आप इच्छुक है तो हम बिन कोई समय वयतीत किये आगे की और बढ़ते है और सही में जानने की कोशिश करते है की Mitron App इंडियन(Indian) है भी या नहीं ?

मित्रों ऐप क्यों Use करते है: Why Use Mitron App in हिंदी

mitron-aap-kaise-ka-karta-hai-430-sarkari-result
Mitron App

मित्रों अप्प काम समय वाला video sharing मोबाइल अप्प है , जो की हाल में ही एक महीने के अंदर गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) में धूम मचा के रखा है, इसके इंटरफ़ेस(interface) TikTok से ही एकदम सामान ही दिखने वाला है। यह एक Popular सोशल Platform बन गया है। इनके सारे यूजर अपने डाटा या content को एक दूसरे के साथ शेयर भी कर सकते है।

ये अपना interface बहुत ही similar और TikTok जैसा ही अपने user को provide करवाता है। जो की इनके यूजर को बिना परेशानी के साथ अपना कुछ अच्छे पल का वीडियो को हमेशा के लिए बना सके और आसानी से edit भी कर सकता है उनके अपने दोस्तों में शेयर करने की भी जैसी शुविधा है, और आप आपने trending वीडियो को आसानी से browse भी कर पाओगे।

इस App को feature को ध्यान में रखकर इसे बहुत ही creative सोशल प्लेटफार्म के मार्फत उसे बनाया है , यहाँ से दूसरे लोग भी TikTok के जैसा छोटे-छोटे वीडियो को देखकर आप Entertainment कही भी कर सकते है इससे आप बोर फील नहीं होंग।

मित्रों ऐप ने हाल में लगभग एक महीना पहले ही lunch हुई है।

पीछे कुछ सालो से ढेर सरे short creating वीडियो apps मार्केट में लंच हुए थे जैसे टिकटोक(TikTok), हेलो(Hello), लाइक(Like), वीगो(Vigo) और भी ढेर सारे ये सारे बहुत ही जयादा पॉपुलर हुए है क्योकि इसके छोटे creating वीडियो को सारे इनके यूजर ने बहुत ही सराहा है।

जब भारत(India) में TikTok के सारे कंटेंट(Data) के चलते पूरा हिंदुस्तान में खूब तबाही जैसी स्तिथि मची थी तभी से छोटे वीडियो क्रिएशन App की शुरुआत की गई जो की Mitron App के नाम से प्रचलित हुआ और हिंदुस्तान में इसे बहुत ही यूजर बने और खूब नाम भी कमाए और वही एक महीने के अंदर ये 5 मिलियन के जयादा ही उनके पास यूजर हो गए और लेकिन कोई भी यूजर को कुछ भी सच्चाई का पता ही नहीं था की ये Mitron App यहाँ (भारत) की नहीं है।

Pakistan का Mitron App है|

यहाँ पर News18 के रिपोर्ट के माध्यम से पता चला है की Mitron app को Pakistan में hi उसे develop करके और उसे वही पर CodeCanyon के प्लेटफार्म पर मात्र Rs. 2,500 ($34) में ही उसे बेच दिया है |

Mitron app के User Interface(UI) और इनके सारे features, एक पाकिस्तानी Qboxus कंपनी के software डेवलपर ने source code इसका लिखा है | और हिंदुस्तान में Mitron App के नाम से इसे रिब्रांड करके लंच किया गया था |

क्या असल में मित्रों ऐप एक भारतीय App है?

Mitron App India की बिलकुल ही नहीं है, इसके chief executive और Founder इरफ़ान शेख है और सही मायने में उनका ये भी कहना हैi मेरे सारे customer दवारा दवारा लिखे गए सारे कोड को यूज़ कर कुछ आया नया ने करने की कोशिश करे |लेकिन उनके App के डेवलपर ने उसमे कुछ (tictic) भी चेंज नहीं है | उसमे logo चेंज किया गया है | और उसे ऐसे ही प्ले स्टोर(Play Store) पर डाल दिया गया है |

देखिये यहाँ तक तो ठीक है की developer ने जो काम किया उसका तो वो अपना पैसा लिया जो की वो उपयोग कर रहा है ये सब तो सही है लेकिन अब ये बात सबसे गलत बात है की इसको लोग इंडियन app से इसकी पहचान बन गई है ये बात कतई सही नहीं है इस app में developer ने केवल copy past का ही काम किया है और जांच के बाद पता चला की ये पाकिस्तानी App है

क्या पाकिस्तान की Mitron App को उपयोग में लाना चाहिए ?

देखिये वो लोग हमेशा हमारे देश पर कुछ न कुछ करते रहते है इस वजह से हमें उसका कोई भी App या और कुछ भी Use में नहीं लाना चाहिए। और एक बात ये है की इस App का कोई भी सही Owner अभी भी सामने नहीं आया है और सबसे गलत बात यह है की आपका सारा Data को आपने पास अपने server पर ही रखता है, जिससे आपको आगे चलकर आपको आपके Data की कोई भी security नहीं मिलता है जिससे बाद में बहुत समस्या हो सकती है।

सबसे बरी बात ये है की इसका कोई भी privacy policies नहीं दिया गया है। जिससे कोई भी user किसी तरह डाटा को उपयोग कर रहा हो, और वही Mitron App को प्रमोशन(promoter) का काम ShopKiller e-commerce ने ही किया है। लेकिन वो भी इस App को कुछ और बताने से भी इंकार कर रहा है

ये तो एकदम भी सही नहीं है की हमारे ही देश के एक अच्छे Prime मिनिस्टर(प्रधानमंत्री) “श्री नरेन्द्र मोदी” जी का उनका शब्द का बहुत ही गलत मैसेज दुसरो देशो से दिया जा रहा है वही पर आपको इस विकत स्तिथि में भी दिमाग को भटकाया जा रहा है। इससे हमारे देश के हित में बहुत ही गलत बात है। वही पर TikTok को हटा कर उसे लाने के लिए ये सब किया गया है , और चीनी कंपनी को अपने देश से हटाने का भी लोग प्रयाश कर रहे है।

इस Mobile App में कही भी कोई privacy clarification नहीं दिया गया है। इससे आपको डाटा की सुरक्षा नहीं है,और सबसे अच्छी और महत्वपूर्ण बात ये है की इस App को कतई कोई लोग भी उपयोग में नहीं लाये और लोगो को use करने से भी माना करे।

Popular कैसे हो गया Mitron App?

ये सारे टॉप App के direct competition को पर करके और TikTok को चुनौती देने सामने खरा हो गया, और इसकी सफलता जब मिली उस समय भारत में TikTok हटाने की बात हो रही थी तब। और सभी लोगो को अपने ही देश का सामान use करने के लिए बोला जा रहा था।

उसी समय भारत में बहुत लोगो ने TikTok को छोड़ भी दिया था। क्योकि ये App ने बहुत खतरनाक(acid attack), मार काट का वीडियो भी चला दे रहा था इसी सब कारण के चलते सभी भारतवाशी लोग TikTok को Google Playstore में rating का काम देने लगे और बुरा भरा उसमे लिखने लगे। और साथ में सभी लोग TikTok का बंद करने का मांग करने लगे।

जब TikTok का बैन का मांग किया जा रहा था उसी समय उसको भारत में Mitron App को लंच किया गया। वो भी भारतीय App के नाम पर, और उसी समय भारत में लोगो को TikTok पर बहुत ही गुस्सा हो रहा था। इसी समय में बिना कोई भी जांच किये बेगरह किये लोगो को खूब support मिला और बहुत ही काम दिनों में इसके पास ढेर सारे यूजर बन गए और ये मार्किट में पॉपुलर बन गया।

TicTik एप्लीकेशन के हिसाब से mitron App का क्लोन (clone) भी है। और उसको पुरे TikTok से डिज़ाइन(Design) को कॉपी किया गया है। और इसका कोई भी वेबसाइट इनके नाम से नहीं है। और अभी तक Internet पर इसका मालिक(owner) का कोई सही जानकारी नहीं है।

Google प्लेस्टोरे(PlayStore) से हटा दिया है, Mitron App को ?

सही में Google प्लेस्टोरे(Playstore) से Mitron App को पिछले मंगलवार(2/06/2020) को हटा दिया गया है। और इसका डिलीट करने का मुख्य कारण Privacy Policies नहीं होना बताया जा रहा है। और भी ढेर सारे इसमें कारण भी थे जैसे Security Issues, डाटा, इसी सब के वजह से उसे delete किया गया Google के playstore से।

अब मैं अपने सभी पाठको से गुजारिश करूँगा की आप सब अगर Mitron App को अपने मोबाइल फ़ोन में अगर install किये है तो उन्हें uninstall करने से पहले अपना data को हटा दे और उसे Delete आवश्य कर दे। क्योकि इसकी डाटा Privacy बिलकुल ही ठीक नहीं है।

Kaise-kare-uninstall-0823-sarkari-result
Mitron App Ko Uninstall Kare

आज आपने क्या-क्या सिखा?

हमें आपसे यही आशा रहता है की (मेरा यह लेख Mitron App कहाँ का है, और इसका काम क्या है?) आप सभी पढ़ने वाले को इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाये जिससे आपको बेहद पसंद लगेगा। जिससे आपको कभी दूसरे वेबसाइट या कोई और आर्टिकल को ढूढ़ने या पढ़ने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे आपको ढेर सारे समय की आपको इजाफा होगी और सारे सही सुचना भी आपको मिल जायेगे। और एक खाश बात यह है की इस लेख को लेकर अगर आपको कोई भी संदेह है या इसमें कुछ और आप ऐड करवाना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज लिख। जरूर आपका बात को रखा जायेगा।

अगर आपको सही में लगा रहा है की यह लेख बहुत बढ़िया है या आपको कुछ जानकारी मिल गई होगी तो इस लेख को आपने किसी भी Social नेटवर्क्स या Social मीडिया जैसे वेबसाइट पर एक बार share कर दीजिये।.

Leave a Reply