आप Mobile से Blogging को कैसे करे और विस्तार पूर्वक जाने भी?

आपलोगो में से भी ऐसे बहुत से भी लोग होंगे जो की ये भी जानना चाहते होंगे की आखिर में मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे किये जाते है तो ऐसा इसलिए क्योकि आप सभी लोगो के पास Laptop और Desktop Computer अक्सर लोगो के पास उपलब्ध नहीं है, वही लेकिन प्राय आप सभी के पास एक अगर SmartPhone या मोबाइल मौजूद है. तो वही चूँकि वो ब्लॉग्गिंग में अभी शुरुवाती दौर में हैं वही उनके पास इतने पैसे नहीं होते है की वो अपने लिए एक नयी लैपटॉप भी खरीद सकें.

ये बात हमलोग वाकई में समझ रहे हैं क्योकि इस दौर से हम भी कभी दिन से गुजरा करते थे. वैसे आपको मै भी बता दूँ की Blogging एक बहुत ही बेहतरीन और आसान तरीका है अपने ज्ञान, अभिज्ञता, skills इत्यादि को दूसरों के साथ अच्छे और आसानी के साथ share करने के लिए. साथ में ही ऐसे बहुत से लोग भी हैं जो की Blogging तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास उतना समय ही नहीं है की वो अपने computer के पास बैठकर articles को लिख पायें. जिसके चलते वो ये जानने में की दिलचस्पी रखते हैं की आखिर मोबाइल से ब्लॉग्गिंग को कैसे करें ?

इसलिए आज हमलोग और हमारे टीम के लोगो ने ये सोचा है की क्यों न आपलोगों को भी आसानी से मोबाइल या स्मार्टफोन से ब्लॉग्गिंग कैसे किया जा सकता है इसके बारे में पूर्ण जानकारी आप तक पहुचायी जाये. तो फिर बिना कुछ देरी किये चलिए अब ये भी शुरू करते हैं.

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग को कैसे किये जाये है?

Mobile se blogging kaise kare

अब ये बात तो आप आसानी से जान ही गए होंगे की आज हम मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करेंगे के ही बारे में सही जानकारी आपको अवगत करवाएंगे. वही इसे आपको समझने से पहले चलिए ये भी समझते हैं की आखिर क्यूँ न कोई भी यूजर अपने Mobile Phone से blogging करना चाहेगा.

अपने Smart मोबाइल फ़ोन से ही ब्लॉग क्यूँ करें?

ये सवाल शायद बहुत लोगो के मन में जरुर आता होगा. की लेकिन ये मैं आपको और भी clear कर देना चाहता हूँ की आप शायद ही एक well optimized blog भी बना सकें वो भी अपने Mobile Phone पर.

लेकिन हाँ, अगर एक बार आपने अपने blog को अगर शुरू कर दिया तो किसी एक Platform पर जैसे की Blogger या WordPress, फिर आपको शायद एक computer की भी आगे जरुरत ही न पड़े, वो भी articles की posting या editing के लिए और साथ ही अपने अपने brand को online के रूप देने के लिए.

ऐसा मैं इसलिए आपसे ये सब कह रहा हूँ क्योकि आज के mobile युग में, जहाँ की हर किसी को जल्दी ही पड़ी है, वही ज्यादा बड़े blogs को ज्यादातर लोग पसंद ही नहीं करते हैं. अब के समय में 140-character ही काफी माना जाता है जिसे की लोग ज्यादा भी पसदं करते हैं पढने के लिए, वही ज्यादातर लोग readers छोटे size के content को ही बहुत पसदं करते हैं.

एक जो समय था की जब ज्यादा लम्बे articles को भी लोग खूब पढना पसदं किया करते थे, वही अब ज़माना Microblogging का भी आ चूका है, वैसे ये कुछ ही categories में ज्यादा भी प्रचलित नज़र आता दिखा रहा है. जिनमें शामिल हैं Quote, Status और Video.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे बेहतर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है

ब्लॉग्गिंग को आप शुरू करने से पहले, हमें ये भी चुनना होता है की एक ऐसा platform जिसमें की हम अपनी website को भी publish करें. बहुत से free hosted options भी आज कल के समय में काफी मात्रा में मेह्जुद हैं, जैसे की popular WordPress और Blogger. इन दोनों ही platforms में काफ़ी apps भी मेह्जुद हैं जो की Users को भी आसानी से allow करते हैं उनके posts को compose, edit और publish करने में भी बरी आसानी होती है.

Blogger और WordPress में क्या मुख्य अंतर दीखता है वो ये है की Blogger थोडा ज्यादा ही simple है configure करने के साथ साथ उपयोग करने के लिए भी, वही WordPress ज्यादा ही आसान होता है जैसे customize करने के लिए और साथ में उन्हें transition करने के लिए एक self-hosted site पर जब आप उनके free चीज़ों से आगे की चीज़ों का उपयोग कर सकते है.

अब आप चाहे तो कोई भी platform का उपयोग करें दोनों के ही official apps भी available हैं वो भी सभी आपने major mobile platforms पर.

Tip: एक बार अगर आपने अपने blog पर कोई भी post कर लिया तब वो भी ऊपर बताये गए apps के द्वारा, अब आप कोशिश करें की इन post को view करें अपने phone के कोई भी browser में वो भी full site या desktop view enabled में, जिससे आप ये भी आसानी से आप देख सकते हैं कैसा आपका post दिखाई पड़ता है दुसरे non-mobile readers या desktop users के लिए.

चलिए अब ये भी जानते हैं की कौन-कौन से ऐसे भी Platforms हैं जो माने की Mobile Blogging के लिए एक नए bloggers के लिए सही है या नहीं .

  1. Google Blogger
    Mobile blogging का मतलब ये भी नहीं है की आप केवल अपने ही phone के web browser से आपके account को ही access करे. Users को आसानी से भी create कर सकते हैं और साथ में एक नयी mobile blog और साथ में अपने mobile posts को merge भी आप आसानी से कर सकते हैं वो भी एक existing blog में.

Google Blogger और उसके Platform के सभी Features

Availability: ये सभी mobile browsers को ही support करता है.
Cost: वही Google Blogger की service आप सभी लोगो के लिए मुफ़्त है.
Pros: इसमें आपलोग को ब्लॉग करना काफ़ी ही आसान रहता है, वही इसे आप बहुत ही basic phone से भी आसानी से किया जा सकता है.

  1. WordPress
    WordPress Mobile Edition की बात करे तो वो बहुत ही ज्यादा popular platform हैं वो भी Mobile Blogging करने के लिए. इसमें आपको काफी सारे plugin भी बहुत आसानी से भी मिल जाते हैं जिससे की आपका काम और भी आसन होने लगता है. Mobile browsers को वो automatically ही detect कर लेता है, वही इन्हें बरी ही आसानी से भी customized भी किया जा सकता है.

Self-hosted installs में, users को आसानी से customize भी आपने आप से कर सकते हैं interface को वो भी mobile browsers के लिए और साथ ही काफी styling में भी आसानी से की जा सकती है.

Availability: ये भी प्राय सभी Os के फीचर में भी उपलब्ध हैं.
Cost: कुछ तो Free plugin होती हैं, वही standard WordPress prices इनमें कुछ apply होते हैं.
Pros: इसमें आपको blog optimize करने के लिए बहुत ही आपको सुविधा प्रदान की जाती है.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के कितने लाभ और नुकसान भी है।

अब चलिए और भी चर्चा करते हैं की Mobile Blogging के कितने सारे advantages और disadvantages क्या है.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के क्या-क्या लाभ है।

चलिए अब हम सभी इसके बारे भी जानते हैं की Mobile Blogging के कितने advantages और क्या-क्या हैं.

  1. आपलोग इससे blogging कहीं से भी कर सकते हैं बस आपके पास internet connection Available होना चाहिए. यानि की किसी भी line में खड़े होकर आप भी बारे आसानी से blogging कर सकते हैं.

  2. आपलोग बहुत ही ज्यादा productive हो सकते हैं, इसका मतलब ये भी है की जब आप free हों तब आप timepass करने के बदले में आप blogging भी कर सकते हैं.

  3. आप अपने website पर access बरे ही आसानी से भी प्राप्त कर सकते हैं वो भी कभी भी और कहीं भी.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के कितने सारे नुकसान भी है ?

चलिए अब ये भी जान लेते हैं की Mobile Blogging के कितने और disadvantages क्या हैं.

  1. ये तो असल में काफ़ी ज्यादा messy होता है, वही पर screen छोटे होने के कारण ये कभी सही ढंग से किसी कार्य को कर पाना आसान भी नहीं होता है.

  2. अगर आप अपने SmartPhone से blogging के सम्बंधित सभी कार्य को भी नहीं कर सकते हैं.

  3. इसमें आपको अपने core website files को भी आप आसानी भी edit नहीं कर सकते हैं या FTP में log in भी नहीं कर सकते हैं अगर आप एक self-hosted platform जैसे की WordPress का अगर आप उपयोग कर रहे हों तब.

  4. इसमें आप ज्यादा से ज्यादा speed में भी आप type नहीं कर सकते हैं या अपने blog contents में जल्द और आसानी से कोई बदलाव भी नहीं कर सकते हैं.

  5. इसमें से आपको अगर किसी भी topic का research करना भी इतना आसान नहीं होता है desktop blogging के मुकाबले.

  6. इसमें screen, keyboard, वही साथ में functionality सभी चीज़ें भी limited ही होती हैं वो सब हिडेन होते है। .

क्या हम भी अब स्मार्टफोन से आप की तरह ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं?

जी हा आप बिलकुल ही आपने SmartPhone से blogging को बारे ही आसानी से कर सकते हैं. इसके बारे में मैंने पहले ही काफी चीज़ें कह दिया है जिन्हें आप ऊपर से आप पढ़ सकते हैं. वही साथ में आप अपने free time का उपयोग ब्लॉग्गिंग करने में कर सकते है। और वो भी अपने smartphone से ही कर सकते हैं.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग करने के लिए कौन से बेस्ट और सही प्लेटफार्म उपलब्ध हैं?

Mobile Blogging करने के लिए आपको सबसे best platform दो ही हैं. पहला है Goggle Blogger और दूसरा है WordPress. इसमें से मुझे WordPress ज्यादा सही और अच्छा लगता है.

आज आपने क्या-क्या सीखा है?

मुझे आपसे काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे जरुर आपको पसंद आई होगी. मेरा हमेशा से यही कोशिश रहता है की readers को Mobile Blogging in Hindi के बारे में पूरी जानकारी को आप सब तक अवगत करवाए। जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं परे.

इससे आपकी समय की भी काफी बचत होगी और एक ही जगह में आप सभी लोगो को सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में कोई भी इस article को लेकर कोई भी संदेह या doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप मुझे नीच comments कुछ लिख सकते हैं.

अगर आपको यह लेख स्मार्टफोन ब्लॉग्गिंग अगर आपको पसंद आया या कुछ और कुछ भी सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *