PayTM के माध्यम से लोग पैसे कैसे कमाते है – इसकी पूरी जानकारी अब हिंदी में

अभी के समय में कौन लोग है जो की आसानी से पैसा कमाना नहीं चाहता है, और अगर आपको पैसे घर पर बैठकर ही मिलना शुरू हो जाए तो इससे बेहतर ओर कोई बात नहीं हो सकती है. वैसे हम जानकारी के लिए आपको बता दूँ की Online में आपको ऐसे भी बहुत से application आसानी से मिल जायेंगे जिनका उपयोग कर आप आसानी से घर बैठे ही ढेर सारे पैसे भी कमा सकते हैं. इससे आपकी अच्छी खासी Earning भी शुरू हो जाती है।

इन सारे Application के अंदर मुझे PayTm ही काफी ज्यादा ही पसंद हैं. ऐसा इसलिए क्योकि PayTm एक बहुत ही Popular App हैं और साथ में Online Payment करने के जब भी बात आती है तब हमारे मन में PayTm का ही सेवा पहले ही नज़र आता है. इसलिए आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को इसके बारे में बताया जाये की आखिर आप पेटीएम से पैसे कैसे कमाए जाते है वो भी अपने घर बैठे ही. वैसे तो PayTM से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं जिनके बारे में आज हम article के जरिये विस्तार पूर्वक से जानेंगे. इसलिए आर्टिकल को अंत तक आप जरूर पढ़ें और फॉलो भी करे सारे step को।

PayTM App में क्या-क्या है?

PatTm-se-kaisa-paisa-kamaye-483-sarkari-results

असल में PayTM एक पैसों का आदान प्रदान करने का एक बहुत ही popular platform सामने उभरकर आया हैं. इसे मुख्य रूप से Payment Transfer के लिए ही उपयोग किया जाता है. वही PayTM से आप आसानी से आपने Banking का सारा काम भी कर सकते हैं.

अगर आपको PayTM से Online Earning अगर आप करना चाहते हैं, तो PayTM पर कई माध्यम भी उपलब्ध हैं. जिनकी सहायता से आप PayTM से ढेर सारे पैसे भी कमा सकते हैं. PayTM से पैसे कमाने के लिए मुख्य रूप से कैशबैक, PayTM का उत्पाद बेचना, Afiliate Marketing करना, खुद का उत्पाद बेचना, और Pormocode को उपयोग करना आदि है.

गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते है।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते है।


इन सभी माध्यमों के उपयोग करने पर PayTM से पैसा आसानी से कमाया जा सकता है. PayTM एक ऐसी ही विश्वास जनक कंपनी है. इसलिए आप इस पर कुछ भी काम कर सकते हैं. इतना ही नहीं PayTM में कमाए गए सभी पैसे आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट या PayTM Wallet में वो आसानी से Add कर सकते हैं.

PayTM की विशेषताएं के बारे में जान।

जैसे की मैंने पहले ही ये कहा है की PayTM एक बहुत ही विश्वास जनक Noida की कंपनी है. इसीलिए PayTM में कई और भी विशेषताएं हैं, जो कि अपने सारे यूजर को काफी ज्यादा ही पसंद आती है.


  1. आप बिना किसी Risk के साथ PayTM से पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं.

  2. PayTM से आप अपने बैंक अकाउंट को link बारे ही आसानी से कर सकते हैं. जिससे अगर आप किसी भी व्यक्ति से PayTM के जरिये अगर आप पैसा लेते हैं. तो आप उसे सीधा बैंक अकाउंट में भी आसानी से आप उसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

  3. PayTM द्वारा अपने सारे User के लिए PayTM Mall नामक प्लेटफॉर्म को भी लॉन्च किया गया. जिनकी मदद से हर PayTM User PayTM Mall से ही अपनी मनपसंद का भी आसानी से वो शॉपिंग भी कर सकता है.

  4. PayTm के जरिए अब आप घर बैठकर आसानी से कैशबैक और Afiliate Marketing करके ढेर सारे पैसे भी कमाए जा सकते हैं.

  5. PayTM में अब गेम खेल कर भी ढेर सारे पैसे भी आसानी से कमाए जा सकते हैं. साथ ही गेम खेलकर अपना मनोरंजन भी घर बैठे कर सकते हैं.

अब पेटीएम से पैसे कैसे कमाए वो भी 2020 में

अब चलिए ये भी जानते हैं की आखिर PayTm का उपयोग कर आप पैसे कैसे कमा सकते हैं.

  1. कैशबैक के द्वारा पैसा मिलता है।
    PayTM में मुख्य रूप से कैशबैक की मदद से आप पैसे को Earn कर सकते हैं, और ये PayTm कैशबैक की वजह से ही ज्यादा आसानी से प्रचलित हुआ है, और इस एप्लीकेशन में हर ट्रांजैक्शन पर कुछ न कुछ आपको ये कैशबैक अवश्य मिलता है. अगर आप इस एप्लीकेशन से किसी भी प्रकार की अगर शॉपिंग करते हैं. तो आपको इस एप्लीकेशन में कैशबैक दिया ही जाता है.और साथ ही मोबाइल रिचार्ज और पेमेंट ट्रांसफर पर भी अब आपको ज्यादा ही कैशबैक मिलता है.

इसीलिए अगर आप कोई भी अगर शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज या कोई भी अगर बिल पेमेंट करते हैं. तो उससे पहले इस एप्लीकेशन में कैशबैक के रूप में आपको ये ऑफर को जरुर देख लें. PayTM में कैशबैक की मदद से आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं, और इससे आपको काफी अच्छा लाभ भी हो सकता है.

  1. अपने खुद का प्रोडक्ट बेच कर भी पैसे कमा सकता है।
    मान लीजिये की अगर आप एक दुकानदार है, और आपके पास अगर किसी भी प्रकार का दुकान का सामान है, और आप उसको ऑनलाइन तरीके से आप अगर उसे बेच कर पैसा भी कमाना चाहते हैं. तो उसके लिए सर्वप्रथम PayTM आता है. PayTM के अंदर आप अपने दुकान यहां किसी भी प्रकार के अपना प्रोडक्ट को आप अपलोड करके ऑनलाइन तरीके से उसे भी बेच सकते हैं.

जब आप अपने उत्पाद को PayTM पर जब अपलोड करते हैं. और कोई भी विजिटर उस प्रोडक्ट को खरीदा है. तो आपको जो भी पैसे मिलते हैं. साथ ही आपके उत्पाद ऑनलाइन तरीके से बेचना भी शुरू हो जाएंगे. उसके बाद ग्राहकों के बीच आपके प्रोडक्ट की लोकप्रियता भी बहुत hi बढ़ने लगेगी.

  1. PayTM के कई उत्पाद बेच कर
    आज के समय में बहुत ऐसे भी व्यक्ति होते हैं. जो Reseller का काम करके ढेर सारा पैसा अगर कमाना भी चाहते हैं. तो इसके लिए आपको PayTM यह काम करने का बहुत बारे अवसर भी दे रहा है. PayTM के साथ आप Reseller का काम भी बारे आसानी के साथ भी शुरू कर सकते हैं. जब आप यह काम आप शुरू करते हैं, तो आपको PayTM के किसी भी एक प्रोडक्ट को आपको उठाना है, और उसके दाम में कुछ बढ़ोतरी करके उसे सोशल मीडिया के जरिए आपको बेचना है.

इन सभी प्रकार से वर्तमान में भी आप PayTM के साथ Reselling का काम बहुत अधिक मात्रा में भी किया जा रहा है. इसलिए अगर आप भी यह कार्य भी शुरू करना चाहते हैं. तो आसानी से उसे आप कर सकते हैं.

  1. Affiliate Marketing से भी पैसा काम सकते है।
    आज कल Internet पर कई ऐसी भी ढेर सारे कंपनियां भी उपलब्ध है. जो अपने किसी भी प्रोडक्ट को सेल करवाने के भी वो पैसे Pay करती है है. उस कार्य को Affiliate Marketing भी कहा जाता है. Affiliate Marketing वर्तमान में बहुत ज्यादा ही प्रचलित हुए है. इसीलिए पेटीएम ने भी Affiliate Marketing का काम भी अब शुरू किये हुए है.

Affiliate Marketing को आप शुरू करके PayTM के किसी भी उत्पाद को अपने Affiliate Marketing अकाउंट से उस उत्पाद की Link बनाकर आप किसी भी सोशल मीडिया पर उसे शेयर करके उस प्रोडक्ट को अगर आप किसी से उस प्रोडक्ट को Buy करवाते हैं, तो उसमें आपको कुछ कमीशन के तौर पर आपको पैसा मिलता है.

आप अब PayTM से Affiliate Marketing करते वक्त उन किसी भी प्रोडक्ट की Link को Affiliate Link में बदलकर सोशल मीडिया पर जब शेयर करें. जिस प्रोडक्ट की काफी ज्यादा ही डिमांड हो, और अगर वह ट्रेंडिंग हो. ताकि उस प्रोडक्ट की खरीद की संभावनाएं जायदा ही बढ़ जाती है.

  1. Promo Code के द्वारा भी पैसा काम सकते है।
    वैसे तो आज कल PayTM पर भी ढेर सारे कैशबैक का ऑफर भी उपलब्ध होते हैं. जो कि वो लिमिटेड Amount पर Automatically अप्लाई ही होते हैं, लेकिन PayTM Festival और Event के समय से अपने सारे Promo Code लॉन्च करता रहता है. उन PromoCode का अगर User उपयोग करता है, तो उसे मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट और शॉपिंग में काफी ज्यादा ही मुनाफा होता है.

साथ ही अगर आप PromoCode का उपयोग करके किसी भी बिल पेमेंट या मोबाइल रिचार्ज का भुगतान करते हैं. तो आपको PayTM Wallet में उसका आपको कैशबैक भी मिलता है. इस माध्यम का सहारा लेकर आप PayTM से काफी अच्छा खासा पैसा भी आसानी से कमा सकते हैं.

  1. Game खेलकर भी आप अपना कुछ पैसा Earn भी कर सकते है।
    PayTM से आप अगर पैसा ट्रांसफर का काम तो अक्सर किया ही जाता है. साथ ही PayTM पर सारे प्रोडक्ट का Sell And Buy का काम भी भी बारे आसानी से होता है. इसके साथ-साथ PayTM ने गेम खेलने का भी फीचर अब दे दिया गया है. जिससे User अब गेम खेलकर भी पैसे कमा सकता है.

अब PayTM ने गेम खेलने के लिए मुख्य रूप से Paytm First Gamr नाम का एक गेमिंग प्रोजेक्ट भी स्टार्ट किया है. जिससे User को आसानी से गेम खेल कर पैसा भी कमा सकता है. इसमें User को साधारण किसी भी गेम को खेलना होता है. और गेम विन करने पर यूजर को कुछ पैसे भी उसे दिए जाते हैं.

PayTM का इस्तेमाल कर पैसा का आदान प्रदान करने के लिए सभी लोग ही अब करते हैं, लेकिन PayTM से पैसे बहुत कम व्यक्ति ही अब काम पा ही रहे हैं. लेकिन आज हम आपको PayTM से पैसे कैसे कमाए जाते हैं. और अब किन-किन माध्यमों से PayTM से पैसे कमाए जाते हैं. उसके बारे में अब आपको बिस्तर पूर्वक से बताया है.

पेटीएम से पैसे कमाने का बढ़िया तरीका के बारे में जाने।

मुझे आपसे कभी उम्मीद है की आपको मेरी यह मेरा लेख पेटीएम से पैसे कैसे कमाए जाते है आपको ये जरुर ही पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहता है की readers को PayTm क्या है इनको हिंदी के बारे में पूरी जानकारी आपको प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में आपको खोजने की जरुरत ही नहीं पड़े।

इससे आपको समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी आपको मिल भी जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप भी चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार कुछ और ही होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच हमें comments में भी आप लिख सकते हैं.

यदि आपको यह मेरा post पेटीएम में पैसे कैसे कमाए अगर आपको पसंद आया या कुछ और भी सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *