Rail Kaushal Vikas Yojana : रेल कौशल योजना आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, उम्र, अंतिम तिथि ,

Rail मंत्रालय नामांकित Training Centeres पर एक अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, Rail Kaushal Vikas Yojana के तहत युवाओं के लिए अखिल भारतीय स्तर पर। यह कार्यक्रम प्रवेश स्तर का कौशल विकास प्रशिक्षण है विभिन्न ट्रेडों में कार्यक्रम यानी AC Mechanic, Carpenter, सीएनएसएस (संचार नेटवर्क और निगरानी) सिस्टम), Computer Basics, कंक्रीटिंग, Electrical, Electronics & Instrumentation, फिटर, Instrument Mechanic (इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स), मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एसी, Technician Mechatronics, ट्रैक बिछाने, वेल्डिंग, बार भारतीय रेलवे में आईटी, एस एंड टी की बेंडिंग और मूल बातें। इस प्रशिक्षण से अभ्यर्थियों को रोजगार पाने में मदद मिलेगी और स्व-रोज़गार भी बन रहे हैं।

1. पात्रता:
10वीं पास, अधिसूचना की तिथि पर आयु 18 – 35 Years।

2. चयन विधि
10वीं कक्षा में Percent अंक चयन के लिए योग्यता का आधार होंगे। CBSE द्वारा दिए गए फॉर्मूले के अनुसार, CGPA को प्रतिशत में बदलने के लिए SGPA को 9.5 से गुणा करें।

3. आवेदन:
07.01.2024 (00:00 बजे) से Railway Ke वेबसाइट पर ऑनलाइन। अभ्यर्थी प्राप्त कर सकते हैं निर्धारित समय में उसी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा Online जमा करने में सहायता। Offline फॉर्म नहीं होगा मनोरंजन करें. आवेदन उम्मीदवारों की पसंद के आधार पर व्यापार के अनुसार है।

4. नौकरी:
‘Rail Kaushal Vikas Yojana’ के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले Student के पास रोजगार पाने के लिए कोई दावा नहीं होगा
ऐसे प्रशिक्षण के आधार पर रेलवे पर।

5. आरक्षण:
कोई आरक्षण नहीं है.

6. उपस्थिति:
75% अनिवार्य

7. पाठ्यक्रम की अवधि:
3 Week (18 Days)

8. पास मानदंड:
लिखित में 55%, प्रैक्टिकल में 60%

9. अन्य विवरण:
i प्रशिक्षण Free of cost प्रदान किया जाएगा लेकिन Student को भोजन और आवास व्यवस्था स्वयं करनी होगी .

ii. दैनिक भत्ता/वाहन भत्ता या यात्रा भत्ता आदि कोई भत्ता नहीं दिया जाएगा

iii. प्रशिक्षण केवल दिन के समय में।

iv. Student को एक शपथ पत्र (10 रुपये के गैर-न्यायिक स्टांप के साथ नोटरीकृत शपथ पत्र) देना होगा। संस्थान द्वारा जारी किए गए नियमों, अनुशासन सुरक्षा मार्गदर्शन का पालन करने के बारे में और कोई दावा नहीं करेगा रोजगार आदि

rail kaushal vikas yojana kya hai
rail kaushal vikas yojana apply online

10. आवेदन पत्र Online जमा करने के निर्देश

i. सभी Student को ऑनलाइन फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरनी होगी। कोई भी दस्तावेज़ ऑनलाइन अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है . Registration Website ( 07.01.2024 (00:00 बजे) से 20.01.2024 तक खोली जाएगी (23:59 बजे) (14 दिन)।

ii. 22.01.2024 (12:30 अपराह्न) पर, प्रत्येक ट्रेड के लिए शॉर्टलिस्टेड और प्रतीक्षासूची वाले Student की स्वचालित सूची होगी योग्यता के आधार पर उत्पन्न होता है। उम्मीदवार को सूचना Email और SMS द्वारा भेजी जाएगी।

iii. Selected Candidate को मूल दस्तावेज (Matric / 10वीं की Marksheet / प्रमाण पत्र, Photo) प्रस्तुत करना होगा संबंधित स्थान पर प्रशिक्षण के लिए रिपोर्टिंग के दौरान सत्यापन के लिए आईडी, नोटरीकृत शपथ पत्र, Medical Certificate)। प्रशिक्षण संस्थान अन्यथा उसे प्रशिक्षण से रोक दिया जाएगा। उक्त दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां स्वीकृत उम्मीदवारों की संख्या प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

11. संस्थान में प्रशिक्षुओं की रिपोर्टिंग के बाद आवश्यक दस्तावेज:

i. फोटो और हस्ताक्षर.

iii. मैट्रिकुलेशन मार्कशीट

iv. मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र (मार्कशीट पर जन्मतिथि का उल्लेख नहीं होने की स्थिति में)।

v. फोटो पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, पैन कार्ड।

vi. रुपये पर शपथ पत्र 10/- गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर।

vii. चिकित्सकीय प्रमाणपत्र

12. मेडिकल फिटनेस:
प्रशिक्षण से गुजरने के लिए Candidate को Medical फिट होना चाहिए। अभ्यर्थी को फिटनेस जमा करना आवश्यक होगा एक पंजीकृत MBBS Doctor का प्रमाण पत्र, यह प्रमाणित करता है कि Candidate औद्योगिक प्रशिक्षण लेने के लिए फिट है पर्यावरण और दृश्य/श्रवण/मानसिक स्थिति के संबंध में फिट है और किसी से पीड़ित नहीं है संक्रामक रोग।

13. Stipend:
रेलवे प्रशासन प्रशिक्षुओं को कोई Stipend देने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

14. Selected Candidate का प्रशिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुरू किया जाएगा, आवेदन करते समय वे देख सकते हैं
.

15. प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण संस्थान की Time-Table के अनुसार नियमित रूप से प्रशिक्षण में भाग लेंगे।

16. प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण संस्थान से किसी भी प्रकार के पास/पीटीओ की पात्रता नहीं होगी।

17. प्रशिक्षु उपकरण/फिटिंग को होने वाले किसी भी नुकसान या क्षति के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए उत्तरदायी होंगे संस्थान में प्रशिक्षण के दौरान उसके द्वारा।

18. प्रशिक्षुओं को आईआर के कर्मचारी के रूप में नहीं माना जाएगा और वे किसी भी दुर्घटना के लिए किसी मुआवजे के हकदार नहीं होंगे / प्रशिक्षुओं या उसकी संपत्ति का कारण।

19. प्रशिक्षण एवं वसीयत के दौरान प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण संस्थान के प्रशासनिक नियंत्रण एवं अनुशासन में रहेंगे प्रशिक्षण केन्द्र के नियमों एवं उपनियमों का पालन करें। प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा समाप्त कर दिया जायेगा उपरोक्त निर्देशों के उल्लंघन के लिए प्रशासन।

20. प्रशिक्षुओं को यह भलीभांति ज्ञात होना चाहिए कि संस्थान प्रशासन के पास स्थगित करने/समय से पहले करने/करने का अधिकार सुरक्षित है। किसी भी समय आरकेवीवाई प्रशिक्षण को कम/रद्द करें।

21. प्रशिक्षु COVID-19 रोकथाम नियमों और MoHFW/जिला द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे प्रशासन।

Apply Online Link:- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *