UPSC Online Application 2020: How to Apply for UPSC IAS

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी किया है । पदों की कुचल संख्या 796 है । इनमे इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विस व इंडियन पुलिस सहित कई सेवा अखिल भारतीय सेवाएं शामिल है ।
यूपीइससी ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए 3 मार्च, 2020 तक मांगे ऑनलाइन आवेदन

शैक्षिणिक योग्यता: उमीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी सब्जेक्ट में बैचलर डिग्री होना चाहिए।
आयु सीमा: १ अगस्त 2020 तक न्यूनतम सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष निर्धारित की गई है । उमीदवारो का जन्म 2 अगस्त 1988 से पहले और 1 अगस्त 1999 के बाद नहीं हुआ हो । आरक्षित कोटि के उमीदवारो को निमयानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट है ।
आवेदन शुल्क : वीमेन/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी को छूट है एव अन्य अभी को 100 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे।

कैसे आवेदन करे: उमीदवार यूपीइससी की वेबसाइट https://upsconline.nic.in/ के माध्यम से अंतिम तिथि तक ऑनलाइन कर सकते है ।

चयन प्रकिया: इसके लिए योग्य उमीदवारो का चयन प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एव इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा । प्रारम्भिक परीक्षा में 200 -200 अंको दो पेपर होंगे । इसे पास करने वाले उमीदवार मुख्य परीक्षा कुल 1750 अंको की होगी । इसमें पास करने वाले उमीदवार इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किये जायेगे । इंटरव्यू 275 अंको का होगा । उमीदवारो का अंतिम रूप से चयन मुख्य परीक्षा एव इंटरव्यू में प्राप्त अंको के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुरूप आरक्षण कोटिवार किया जायेगा ।

Leave a Reply

Close Menu