एंटीबायोटिक कारगर नहीं, हाथ धोते रहना सबसे जरुरी

कोरोना वायरस को लेकर देश में तरह-तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं, ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि अगर कोई इस बीमारी की चपेट में आ जाएं या आने की आशंका हो तो क्या करना चाहिए।

1. कौन सा टेस्ट कराना चाहिए?
पॉलीमर चेन रिएक्शन टेस्ट (पीसीआर) कराया जाता है। पुष्टि होने पर सैंपल पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाजी भेजा जाता है। एम्स दिल्ली, केजीएमसी लखनऊ, सवाई मान सिंह जयपुर, आईजीजीएमसी नागपुर से पीसीआर टेस्ट होता है।

2.क्या कोई भी मास्क पहन सकते हैं ?
सामान्य मास्क बेअसर है, कई परत वाले मास्क का प्रयोग करें। हालांकि, कई विशेषज्ञ इसे भी गलत मानते हैं। लोग गलत तरीके से मास्क पहनते हैं और बार-बार चेहरा छूकर संक्रमण का खतरा बढ़ा सकते हैं। एम्स के डॉक्टर प्रोफेसर करन मदान कहते हैं, वैसे तो एन95 मास्क बेहतर है, लेकिन बाकी मास्क भी इस वायरस से सुरक्षा देते हैं। सबसे जरूरी है हाथ धोना।

3. एंटीबायोटिक कितनी कारगर ? डॉक्टरों के मुताबिक, एंटीबायोटिक वायरस के खिलाफ काम नहीं करते। वे केवल वैक्टीरिया के संक्रमण पर रोक लगाते हैं। कोरोना एक वायरस है, इसलिए इस पर एंटीबायोटिक का असर नहीं।

4. क्या हवा से भी फैल रहा वायरस ?
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अब तक के शोध से पता चला है कि यह वायरस हवा से नहीं बल्कि सांस लेने/ सांस छोड़ने, खांसने और छींकने की वजह से फैल रहा है। इसलिए जिन्हें सर्दीजुकाम हुआ हो उससे दूरी बनाकर रखें।

5.क्या हाथ मिलाना सुरक्षित है?
कोरोना वायरस हाथ मिलाने से खुद दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाता है। इसलिए संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें।

6.किसको खतरा ज्यादा ?
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, बच्चों बुजुर्गों को खतरा सबसे ज्यादा। मेडिकल स्टाफ और डॉक्टर भी चपेट में आ सकतेहैं क्योंकि वह पीड़ित के संपर्क में रहते हैं।

7.क्या हैंड सेनिटाइजर सुरक्षित हैं ?
अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर सुरक्षित हैं. इनमें अल्कोहल की मात्रा 60 फीसदी से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा जब भी मौका मिले साबुन से हाथ धुलते रहें। । कोशिश करें कि गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकें।

8.पालतू जानवरों से भी फैलता है?
डॉक्टरों के मुताबिक, अभी तक शोध में यह सामने नहीं आया है कि पालतू जानवर से वायरस फैलता है।

9.हर्बल उपचार संभव ?
डॉक्टरों का कहना है कि हर्बल उपचार का सहारा लेने से बचें। डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Reply