What is Corona Virus and How It is Transmitted from Human to Human

Corona virus क्या है? क्या यह एक से दूसरे इंसान में कैसे फैलता है ?

यह वायरस दिसंबर लास्टअंत में और नया साल की शुरुआत में चर्चा का विषय बना। चाइना में इस साल अब तक इस वायरस के कारण दो सौ बिस मौत होने की पुष्टि की गई है। जबकि इस वायरस में आनेवाले लोगों की संख्या कहीं दस हजार से भी अधिक है और लगातार रोज बढ़ती जा रही है। जानें, करॉन वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय से जुड़े सभी सवाल और उनके जवाब भी।मेडिकल साइंस में आजकल चर्चा और चिंता का विषय बना हुआ है, करॉन वायरस। इस वायरस के तेजी से लोगो में फैलने के केस सामने आ रहे हैं, जिससे चिकित्सा विशेषज्ञों के लोगो की बीच चिंता बढ़ रही है। लगातार इस वायरस से जुड़ी कई नई जानकारियां सामने आ रही हैं। जिनमें इस वायरस के कारण होनेवाली सारी दिक्कतें और लक्षण जैसी जरूरी बातें भी शामिल हैं। चलिए, जानते हैं इस वायरस के कारण होनेवाली सारी बीमारी और उसके प्रभाव के बारे में…

करॉन वायरस के क्या-क्या लक्षण

करॉन वायरस का प्रकोप फिल्हाल एशिया (चीन) में ही देखने को मिल रहा है। खासतौर पर चाइना में इस वायरस का बड़ा प्रकोप बहुत जयादा फैला हुआ है। यही वजह है कि भारतीय सरकार ने चीन से आनेवाले सभी यात्रियों की मेडिकल जांच के आदेश दे रखे हैं। इन यात्रियों का हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर बरे थर्मल स्कैनर के जरिए शारीरिक जांच परीक्षण किया जा रहा है।

1. यह कहां से फैलना शुरू हुआ करॉन वायरस?

जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया कि करॉन वायरस के मामले सबसे पहले एशिया देश चीन में देखने को मिले। दरअसल, चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में इसका असर सबसे पहले और सबसे घातक रूप में देखने को मिला। खशकार चाइना के अलावा थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी करॉन वायरस के मरीज मिल रहे हैं। हाल ही इंग्लैंड में भी एक फैमिली के इस वायरस की चपेट में आने की जानकारी सामने पुस्टि की गई है।

2. करॉन वायरस असल में क्या है?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा हुआ है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही हुई पुस्टि की जा रही है। जरुरी बात यह है कि ये वायरस ना केवल इंसानों बल्कि सभी पशुओं को भी अपना शिकार बना रहा है।

3. क्या करॉन वायरस एक से दूसरे इंसान में कैसे फैलता है?

करॉन वायरस को लेकर हर रोज नई-नई अपडेट्स और अप्वाहे आ रही हैं। पहले इस वायरस के बारे में जाना गया था कि यह इंफेक्टेड सी-फूड खाने से ही होता है। जबकि हालही डब्ल्यूएचओ ने इस बात की पूरी संभावना जताई है कि यह वायरस बेहद परिवार के लोगों में एक से दूसरे लोगो से फैल सकता है।

4. करॉन वायरस के क्या-क्या लक्षण हैं?

करॉन वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सबसे पहले सांस लेने में बहुत दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार भी होता है। फिर यह बुखार निमोनिया का रूप भयानक ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की तकलीफो को बढ़ा सकता है।

5. करॉन वायरस का इलाज क्या संभव है?

अभी तक सीधे तौर पर करॉन वायरस पर अटैक करनेवाली कोई वैक्सीन या सुई कोई मार्केट में नहीं आई है। लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर डॉक्टर्स इसके इलाज में दूसरी जरूरी दवाओं का उपयोग कर रहे हैं। साथ ही साथ इसकी वैक्सीन तैयार करनेपर भी काम तेजी से चल रहा है।

6. करॉन वायरस से बचने के अहम् तरके क्या हैं?

पहली और महत्वपूर्ण बात है कि जब तक करॉन वायरस का प्रकोप शांत नहीं हो सकता, जितना हो सके सी-फूड से खाने से बचे| 

a) साफ-सफाई रहे, करॉन वायरस से बचने का दूसरा और जरूरी तरीका है। कहीं भी बाहर से आने वाले पुरुष से मास्क लगा कर बात करे या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह धो ले, सिर्फ पानी से नहीं बल्कि साबुन या हैंडवॉश का अवस्य प्रयोग करे । 

b) अपने साथ हैंड सेनिटाइजर हमेशा रखें। जहां पानी से हाथ धोने की व्यवस्था ना हो, वहां इसका इस्तेमाल अवस्य करें।

c) पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करने के बाद हाथ साफ किए बिना उन्हें अपने चेहरे और मुंह पर कभी ना लगाएं। 

d) बीमार लोगों की देखभाल के दौरान अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। अपनी नाक और मुंह को कवर करके हमेशा रखें। उनके इस्तेमाल किए हुए बर्तन और कपड़ों का उपयोग कभी न करे ।

7. क्या करॉन वायरस से लोगो या जानवर की मृत्यु हो सकती है?

करॉन वायरस अगर लंबे समय तक अपना प्रभाव बनाए रखने में सफल हो जाए या घातक स्तर पर पहुंच जाता है तो जान जाने के लिए खतरा पैदा कर सकता है। यह इस वायरस का दूसरी बार प्रकोप है और इस दौरान दुनियाभर में 230 से अधिक मौत होने की खबरें आ रही हैं।

===============================

Sarkari Jab Notification :- Sarkari Result

Leave a Reply