What is Data?

कंप्यूटर का data को उस information को कहते है जो की processed या stored हो एक computer के द्वारा किया जाता है. ये information किसी भी आकार में परिपक्त भी हो सकता है जैसे की text documents, images, audio clips, software programs, या किसी अलग प्रकार की डाटा होता है.

Computer data को भी process किया जाता है computer के CPU के द्वारा और इसे store भी किया जाता है files और folders वो भी computer के hard disk में स्टोर किया जाता है.

यदि हम इसके सबसे rudimentary level को देखते है तब, computer data असल में एक bunch में होता है ones और zeros का, जिसे की binary data भी कहा जाता है.

चूँकि सभी computer data binary format में ही होते हैं, इसलिए इन्हें create, process, save, कर के आसानी से store दिगीतालली किया जा सकता है ये सारे data को allow भी करता है वो भी एक computer से दुसरे में Data को transfer करने के लिए किया जाता है, इसके लिए वो एक network co nnection या अलग-अलग media devices के माध्यम से किये जाते हैं.

वही किसी प्रकार के data न हो ख़राब होते हैं समय के साथ और न की इनकी quality में कमी आती है जब इन्हें बार बार copy किया जाता है।

Leave a Reply