What is File?

एक file सही मायने में एक Data का collection होता है जिन्हें की एक unit में ही store किया रहता है, वही इसे एक filename के द्वारा identify किया जाता है .

ये एक document, picture, audio या video stream, data library, application,के File Formate होते है या और भी किसी भी collection of data भी हो सकता है.

यहाँ पर हमने निचे में कुछ brief description के साथ समझाया हूँ हर प्रकार की file type को बखूबी से समझाया हूँ.

कोई भी text files को हम Documents के अंतर्गत देखते है , जैसे की एक हम लेते है Word documents, RTF (Rich Text Format) documents, PDFs, Web pages, इत्यादि.

हम देखते है की JPEGs, GIFs, BMPs होता है जो Pictures के अंतर्गत आते हैं , और layered image files, बनते है जैसे की Photoshop documents (PSDs) भी होते है.

Audio files के अंतर्गत आते हैं ये सब MP3s, AACs, WAVs, AIFs, और दुसरे फाइल्स भी सो सकते है.

वही Video files को encode कर के हम MPEG, MOV, WMV, और DV formats में, वही दुसरे के कई formats भी देखने को मिलते हैं.

बेहिचक हम बोलते है की एक library file unit of data होता है जिसे की reference भी किया जाता है एक specific program या operating system के द्वारा किया जाता है. वही इसके अंतर्गत में आता है plug-ins, components, scripts इत्यादि होते है.

कोई भी एक application एक प्रकार का program या वही फिर executable file में होता है.

कोई भी Programs है जैसे की Microsoft Internet Explorer और Apple iTunes ये दोनों ही एक applications माना जाता हैं, लेकिन साथ में ये सभी files भी हैं.

सभी Files को हम अपने से open, save, delete, और move भी कर सकते है वो भी अलग अलग folders में कर सकते है. वही उन्हें network connections के साथ/across transfer भी आसानी से किया जा सकता है या कुछ भी Internet से डाउनलोड भी किया जा सकता है.

एक file type को अच्छे से पहचानने के लिए उस file के icon को देखकर भी आसानी से पहचाना जा सकता है या उसकी file extension को पढ़कर भी आसानी से आप जान सकते है. अगर किसी भी file type से सम्बंधित हो एक specific application के साथ, तब उस file को double-click करने से उस file को program के भीतर ही open करते है.

Leave a Reply