What is Hard Drive: हार्ड डिस्क क्या है ?

Hard Drive

असल जिंदगी में हम मानते है की Hard Drive एक कंप्यूटर storage device होता है जो की आपकी सभी data को वो वह पर store करता है. ये अपने में ड्राइव में रखता है उसे hard डिस्क भी कह सकते है, जहाँ की सभी files और folders physically located करवाते हैं.

एक प्रकार की typical hard drive आकार में आपके हाथ से बस थोडा सा बड़ा होता है वही इसमें रखने की छमता करीब 1TB से लेकर 2TB या उससे ज्यादा की data भी store होते हैं. इसमें data को store भी आसानी से किया जाता है disks के stack को भी जिन्हें की उन्हें mount भी किया जाता है एक solid encasement के भीतर ये सब होता है.

इस तरह के disks काफी तेजी से spin करते हैं (typically 5400 या 7200 RPM की speed में spin होती है) जिससे की data को आसानी से access किया जा सकता है immediately आप drive के किसी भी स्थान से कर सकते है. वही data को भी store किया जाता है hard drive में magnetically होता है, क्योकि वो सभी data drive में रहता है power supply के बंद हो जाने के बाद भी सारे कुछ एक साथ रहता है.

ये शब्द को हम असल में “hard drive” short फॉर्म होता है “hard disk drive” भी बोल सकते है. ये term “hard disk” को भी refer करता है actual disks में जो की drive के अंदर में होते हैं. लेकिन रियल में देखा जाये तो ये सभी terms एक समान चीज़ को ही refer करते हैं – एक ऐसी जगह जहाँ की data को आसानी से store किया जाता है.

Leave a Reply