What is Icon?

कोई भी icon आपके computer screen में वो अपने होने का represent करता है किसी एक object या एक program को आपके hard drive में उदाहरण के तौर पर आप जो folders को देखते हैं आपके Compter या desktop में या open windows में वो सभी icons मौजूद होते हैं.

उस समय Macintosh को introduce किया गया था तब सन 1984 की बात है, तब से icons के रूप में हम अपने files को देखने लगे अपने computers स्क्रीन पर.

कोई भी files आप देखते हैं Folders के भीतर में ये सभी icons मौजूद होते हैं. ये trash can होते हैं जो की Macintosh में और recycle bin का भी होता है Windows में भी ये दोनों ही icons होते हैं.

Icons असल में एक visual representation करता है कुछ चीज़ों जो आपके computer में. उदाहरण के तौर पर, एक blue “e” आपके screen में re present करता है Internet Explorer program को भी देखता है.

कोई भी एक icon जो की दिखाई पड़ता है एक sheet of paper के तरह असल में एक text document भी कहा जाता है. Icons को click कर और drag आप actual files को भी हम आसानी से move कर सकते हैं ये भी अलग-अलग locations में और खुद के computer में hard drive पर रख सकते है.

किसी भी application icon को double-click करने पर आप उस program को आसानी से open कर सकते हैं. Icons को एक तरह से आप बोल सकते है की ये fundamental features भी होते हैं graphical user interface (GUI) का भी USE होता है. ये computing को ज्यादा user-friendly बनाने का काम करता है जिससे users कोई भी text commands आसानी से enter कर सकता है किसी भी चीज़ को पूर्ण रूप से करने के लिए किया जाता है.

Leave a Reply