What is Object: ऑब्जेक्ट क्या है?

Object

कंप्यूटर के भाषा में object, वो है जो object-oriented programming (OOP) को कहते है, एक abstract data type ही होता है जिसे की हम उसे प्रोग्रामिंग भाषा में एक developer के द्वारा create किया जाता है . इसमें आसानी से भी शामिल हो सकते हैं multiple properties और methods, यहाँ तक की हम दुसरे objects को भी उसमे ले सकते है. ज्यादातर programming languages में, objects को लेकर define किया जाता है वो भी classes के तोर पर.

Objects को लेकर हम Access कर सकते है एक structured approach programming के लिए. वो एक dataset को भी define करने के लिए एक custom object के रूप में, एक developer आसानी से create कर सकता है multiple similar objects और साथ में modify करता है existing objects को एक program में. इसके साथ, objects प्रदान करता है “encapsulation,” का मतलब data किसी एक object में protect किया जाता है modify या destroy होने से दुसरे functions या methods के द्वारा होता है, जब तक की उन्हें explicitly allow नहीं किया जाता है.

एक बहुत ही आसान उदाहरण है जो एक object का जिसमें किसी का user account को create करने किया जाता है किसी भी डायनामिक website के लिए. ऐसे में object को define कर के ही किया जाता है class user-account के रूप में भी इसमें शामिल होते हैं कुछ attributes जैसे की :

  1. first name
    last name
    email address
    password
    age
    location
    photo

इन सारे properties को recreate करने के बदले में प्रत्येक new user account के लिए किया जाता है, एक web script को simply instantiate आसानी से किया जा सकता है एक userAccount object के द्वारा हम प्रोग्रामर करते है.उसमे Data जो की assign किया जाता है object को उन्हें store भी किया जा सकता है अगर किसी भी database में किसी user account को save किया जाये तब.

एक से ज्यादा advanced और उदाहरण है एक object का काम, जो की है एक character एक video game में. Character की कुछ standard attributes खाश कर के होती हैं, जैसे की एक name, hitpoints, और movement speed. वही इसमें दुसरे objects भी शामिल हो जाते हैं, जैसे की weapons, armor, items, इत्यादि. ऐसे case में, character असल में “parent object” भी होता है और इसमें जो objects मेह्जुद होते हैं वो सभी “child objects” कहे जाते हैं.

दोनों ही एक parent और child objects की अपनी ही properties और methods का Rule फॉलो करते हैं. उदाहरण के लिए, character की काफी सारे methods भी हो सकती है जैसे की “move” और “attack.” वही “attack” command reference भी हो सकता है “weapon” object के लिए, जिसकी अपनी ही बनी बनाई methods होती है, जैसे की “swing” या “thrust.”

वैसे तो objects सामान्य ढंग से खाश associated होते हैं object-oriented programming के साथ भी, वही अगर हम आपको general computer science terminology के आधार से देखें तो, एक object refer करता है एक single programming element को, जैसे की एक variable, constant, function, या method.

Leave a Reply