बिना बिजली के भी हम मोबाइल को चार्ज कर सकते है , वो जाने कैसे?

सही में आपलोगो ने कभी कोई भी व्यक्ति कभी ये भी सोचा होगा की बिना लाइट के भी आपका मोबाइल चार्ज हो सकता है , वो कैसे जानकारी को हासिल करे। अगर आप नहीं जानते है तो इस Article के माध्यम से पूरी जानकारी आपको लोगो को देने वाला हूँ। और आप सभी लोग ये भी जानते होंगे की कोई भी व्यक्ति अपना मोबाइल Phone के बिना अब एक पल तक उसके बिना रहना मुश्किल हो जाता है। इससे साफ पता चलता है की उसके बिना हम रह ही नहीं सकते है।

आम तौर पर हम सभी लोग भी अपने-अपने घरो में बिना कोई भी परेशानी के बावजूद भी अपने Phone को आसानी से Electric Plug को लगाकर या दीवाल चार्जर Adapters के उपयोग से हम charging भी कर लेते है। अब हम कही घर से कही दूर या कही जंगल या किसी दूसरे जगह फस गए है जहाँ पर Power की वव्स्था वहाँ पर अगर नहीं है तो अब आपको घबराने की कोई ऐसी बात भी नहीं दिखाई दे रही है ,और अब आपको हम कुछ अच्छे तरीके के बारे भी जानेगे ,जिसका हम उपयोग करके आप अपना Mobile phone को बिना पावर के भी charge कर सकते है बिना किसी रुकावट के , अब चलिए पुरे विस्तार पूर्वक से जानते है।

बिजली के बिना मोबाइल को Charge करने का सबसे बढ़िया और नया तरीका ।

इस Article के माध्यम से मैं आपको यहाँ पर बहुत कुछ आसान भाषा में नए तौर और तरीके के बारे में बताऊंगा जिसके मदद से आप कोई भी विकत स्तिथि में भी आपने कोई भी मोबाइल फ़ोन या आपका कोई और भी उपकरण की उसकी Battery को भी अब उसे charge कर सकते है।

  1. आप भी अब Power Bank का उपयोग भी कर सकते है।
Power Bank se mobile ko charge kare: sarkari Result

पावर Bank को हम उसे Portable सेल Pack भी कहते है। सभी में वो एक बहुत ही बढ़िया tool भी है। जिसका इस्तेमाल सही में रोज आने वाले किसी भी मोबाइल SmartPhone की सेल को फूल Recharge अब हम बहुत ही आसानी से कर सकते है

खास तौर पर हम बात करे तो जिस स्थान पर अपना Mobile या SmartPhone के सेल को Recharge करने का खास ही जरुरत होती है। ऐसी जगहों पर मात्र एक आपका बढ़िया काम करने वाला Battery power Bank ही उस समय काम करता है। अभी के समय में Power Bank भी अब outputs current देने में भी support कर रहा है, जो उससे (1A Fast charging) और जल्दी चार्जिंग के लिए (2.1A Fast charging) भी बेहद जरुरी है।

सही मायने में अब ये भी देखा जाता है की किसी भी पावर Bank की उसकी छमता भी ज्यादा होती है। जैसे की 10.100mAh/10,500mAh 14,100mAg/20,600mAh। अब आपका कोई भी Mobile फ़ोन को आप कम से काम उसे तीन या चार बार उसे आप तो charg कर ही सकते है वो भी बारे ही आसानी से। इससे आपको यह फायदा होता है की आप आसानी के बिना बिजली और बिना कोई भी समस्या के भी आप आपने SmartPhone मोबाइल को दो से तीन दिनों तक आप उसे चार्ज कर सकते है।

  1. अब आप सौर चार्जर का भी उपयोग करे

सही में अब आप कही पर या किसी भी जगह आप सोलर Powered बैटरी Charger का सही ढंग से इस्तेमाल भी करते है। वो भी आपने SmartPhone के सेल को Recharge करने के काम करते है।

इसलिए मैं आपसे ऐसा कहता हूँ क्योकि सूर्य के किरण से जो प्रकाश जो निकलता है जिसे कहते है सौर ऊर्जा जो a like free source of renewable energy की किरणे आती है। लेकिन मुख्य रूप से सारे चीजे संसार के किसी भी परान्त या किसी भी स्थान में बिना किसी के रुकावट के बाद भी आपको ये मिल जाता है। इससे आप आपने Mobile phone भी नहीं बल्कि कोई भी devices भी आप चला या उसे आसानी से आप उसके सेल को Recharge कर सकते है। वही आपको कोई बड़े सौर Panels की भी जरुरत भी नहीं है लेकिन आपको एक बढ़िया portable सोलर पैनल chargers से आपको अच्छी मात्र में वह ऊर्जा भी पैदा करती है और Charging के लिए बहुत ऊर्जा होता है। वो भी आपके कोई भी Mobile Battery को Charging के लिए

वही एक सबसे बढ़िया यह बात है की यह ऊर्जा आपको बिलकुल मुफ़्त में मिलता है ,वही पर बाकि ऊर्जा की बात करे तो आपको उसके लिए आपको पैसा पे करना होता है।

वही Solar पावर charge inbuilt बैटरी packके साथ में ही फूल किट के रूप में उपलब्ध होता है ,लेकिन मैं आपको ये बता देना चाहता हूँ की ऐसे charger सब कोई को अपने पास रखना चाहिए। उसमे एक inbuilt Battery backup (Solar पावर banks) मौजूद ही रहते है जिससे आप उसे कभी भी इस्तेमाल कर सकते है।

अब market में एक अच्छी खशी Outdoor portable सोलर पावर अच्छी खासी बनाने की कंपनी है उस कंपनी का नाम Loom Solar है ये company अनेक तरह के Portable सोलर Chargers को आपके सामने में लाती है।

अभी के समय के हिसाब से बात करे तो अच्छा और पोपुलर मोबाइल चार्जर एक product company ने lunch किया है जिसका नाम इस प्रकार है। “लूम सोलर 50 वाट off-grid सोलर सिस्टम for only मोबाइल charging”.

अब कंपनी वालो ने अभी इलाको को ध्यान में रखकर इसे solar energy सिस्टमको तैयार किया जा रहा है , कही हम ऐसे ही जगह की बात करे जहाँ पर बिजली की हमेशा विकत समस्या ही होती रहती है। पर यहाँ के लोगो के लिए खाश तौर से ये Product उनके और उनके परिवार के लिए बहुत ही बढ़िया होगा। और ये DC सिस्टम जितना ऊर्जा को उत्पन्न करता है। जिसे आप उसे आसानी से पावर वाले सारे चीजे को उपयोग कर सकते है वो भी आप बिना किसी कठिनाइयों से अब उसका उपयोग करके रात के समय में लाइट, पंखा , और कुछ जरुरी चीजे भी और साथ में अपना mobile को charging और कुछ इलेक्ट्रॉनिक devices भी चला सकते है।

Loom सोलर की बात करू तो इस प्रोडक्ट का खुद भी मैं इसे इस्तेमाल कर रहा हूँ। मैं इस प्रोडक्ट को चाहुगा की आप भी इसे उपयोग कर सकते है। ये Product की बात करू तो सबसे बढ़िया है और मोबाइल चार्जर के तौर पर आप कही भी इसे उपयोग में ला सकते है। वही आपको Mobile charger के लिए कुछ भी सोचने की बात नहीं है।

लेकिन आपलोगो को एक बात खास तौर से ध्यान देने वाला है की ऐसे charger पर पुरे विश्वास के साथ उस Product पर निर्भर रह सकते है। खास बात ये है की उस Solar Charger के लिए साफ मौसम का होना भी अति आवश्यक है क्योकि सूर्य के किरणे से ही चार्ज होता है और समय रहने पर चार्ज करते रहना चाहिए।

  1. अपने कोई भी लैपटॉप का भी उपयोग कर सकते है।
laptop-se-mobile-ko charge kare-Sarkari-result

सही में अभी के समय में अगर आपके पास अगर portable चार्जर या power बैकअप (Power बैंक) नहीं है तो ऐसे विकत के समय में अपने लैपटॉप या Desktop या इसी जैसी मिलती जुलती कोई भी इलेक्ट्रॉनिक Gadgets के मदद से आप उसे पावर source के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। वो भी मोबाइल का सेल को फूल Charge के वास्ते।

आज कल हर कोई सफर में laptop को ले जाना अक्सर खूब पसंद करते है। उस समय अगर आपको मोबाइल चार्ज नहीं है तो आप उस समय Laptop के Battery से Smartphone को भी बड़े ही आसानी से चार्ज कर सकते है वो भी बिना किसी रुकावट के। उसके लिए आपको लैपटॉप के कोई भी USB Port से compatible केबल का इस्तेमाल करके Mobile charge कर सकते है। वही पर मोबाइल से केबल को connect करते समय ही आपको उस Mobile में charge the फ़ोन का Option को चुनना पड़ेगा। उसके बाद में आपके सामने Laptop Screen पर Popup खुलकर आएगा। जो की File को sharing करने के लिए बोलेग। तब आप उसे Cancel कर दे। और अपने Mobile बैटरी Charging पर ज्यादा ध्यान दे।

सबसे पहले आप आपने Laptop में जितने भी unwanted जो resource यूटिलाइजेशन को कभी कम करने में मदद करता है जैसे Operating System power draining और Screen Power को पूर्ण रूप समाप्त कर लेने के लिए enter का प्रयोग कर सकते है। जब आपके Laptop में BIOS Mode के आने पर Booting के समय आपकी बहुत ही बैटरी को बचता है। उस बैटरी को किसी बुरी परिस्तिथि में आप उसका लाभ उठा सकते है। बिना किसी परेशानी के

  1. कार बैटरी Charger का भी उपयोग में ला सकते है।
Car-me-mobile-ko-kaise-chage-kare:sarkari result

वही पर अब सब नई कार की बात करे तो उसमे मोबाइल चार्ज करने के लिए Portable कार charger और jump starter उसमे खाश जरुरी कुछ addon equipment की होती है। अब के समय में सारे car के लोग उसे इस्तेमाल भी करते है। सही में jump starter एक बहुत बारे बैटरी Packs रहता है। जिसका सभी नई कार में dead सेल battery को फिर से उसे नया जींवन देना रहता है।

अब अगर ये भी चाहे तो किसी भी कार के battery को jump-start की मदद से उसे कही भी आसानी से आप कार सेल को कोई भी Dead Car को इन Jump Starters के मदद से आप उसे Recharge को कर लेते है अब वही पर कुछ ऐसे भी multi functional jump स्टार्टर battery के कुछ USB पोर्ट भी लगे रहते है जिसका आप उसे इस्तेमाल कर के अपने मोबाइल फ़ोन का बैटरी को आसानी से Charge कर लेते है।

अभी के समय में ज्यादातर लोग jump starters और car battery चार्जेर्स में USB चार्जिंग ports भी लगे रहते है, लेकिन उनका अक्सर इस्तेमाल कोई भी मोबाइल सेल को Charge करते है। या इसलिए होता है क्योकि Jump Starters के मदद से internal रिचार्जिंग battery ढेर सारा पावर को आपने पास स्टोर करके रख लेती हैं।

ये सारे कुछ नए तरीके थे जो की आप इसे इस्तेमाल करके बिना पावर के आप Mobile फ़ोन से सेल को Charge भी कर लेते हैं। वही सबसे अच्छे तरीके के बारे में बात करे तो सबसे अच्छा और सस्ता भी लगा। मोबाइल को सोलर ऊर्जा से चार्ज करने का तरीका

कोई भी Mobile फ़ोन Battery को जल्द से खत्म होने पर आप उसे कैसे रोके सकते हैं?

आप अब हम से सब कुछ ये भी जान चुके हैं की बिना पावर के मोबाइल फ़ोन के battery को कैसे आसानी से अब Charge भी कर लेते हैं। और अब खास जरुरी बात ये हैं की जल्दी आपका मोबाइल बैटरी को Dead होने से भी आप उसे बचा भी लेते हैं।

सभी लोगो को अक्सर दिमाग में ये बाते भी जरूर आते हैं और यहाँ पर और भी बहुत तरीके से आप ये जानने की कोशिश भी करेंगे की किसी भी फ़ोन battery को आप जल्द से ख़तम होने से आप उसे रोक भी सकते हैं वो भी बारे ही आसानी से।

  1. अब पहले आप अपना मोबाइल के Display को आवश्य Dim करें
    सबसे पहले अपने mobile फ़ोन की display की उसका brightness को बहुत ही काम कर दे. इससे उस बैटरी को काफी हद तक आप उसे बचा लेते हैं.
  1. उसके बाद Phone को आप हमेशा ठन्डे ही जगह पर रखें
    आप अपने मोबाइल phone को कही ऐसे ही जगह पर न रखे जहाँ पर कभी ज्यादा ही गरम रहता है, जैसे की आप अपने कार के अंदर न छोड़। ऐसे गर्मी जगह रहने पर Smartphone की सेल जल्दी ही डाउन होने लगती है। और वही पर आप किसी fiber के भीतर कभी भी न छोड़े। और कभी भी Mobile फ़ोन को रूम में ही रखे।
  1. Vibration Mode में सबसे कम इस्तेमाल करें
    वही पर आप ये भी नोटिस किये होंगे की Vibration Mode में सबसे ज्यादा ऊर्जा को लेता है। इसलिए आप इसे कम से कम ही इस्तेमाल करे। इसके बदले में आप कोई भी Audio Ring Tone यूज़ में ला सकते है जिससे ये बहुत ही कम ऊर्जा उपयोग में लेती है
  1. सारे मोबाइल Features को एकदम ही उसे बंद कर दीजिय।
    आज कल के Smartphone में infrared, WIFI, AirDrop (iOS), GPS,और Bluetooth जैसे features भी अब ढेर सारे देखने को मिल रहा है इसका इस्तेमाल से बैटरी काफी मात्रा में खपत होती है। इसलिए पहले आप अगर इसका इस्तेमाल कर रहे है तो पहले बंद कर दे। और एक बात का ध्यान भी दे की मोबाइल में कोई Animations तो USE तो नहीं हो रहा हो उससे भी बैटरी ज्यादा खपत होती हैं|

आज आपने इससे क्या सिखा?
मैं आपसे हमेशा से यही उम्मीद करता हूँ की यह मेरा लेख बिना Power के Smartphone के सेल को कैसे चार्ज करते हैं। मुझे आपसे यही आशा रहता हैं आपको ये जरूर पसंद आया होगा और मेरा हमेशा से आपके लिए यही कोशिश रहता हैं की मेरे सभी उस रीडर्स को, बिना Power के मोबाइल को कैसे चार्ज करे। इसकी जानकारी आपको पूरी दी जाये। जिससे आप अभी को ऐसे किसी भी दूसरे website पर इस तरह के article को खोजने की कोई जरुरत नहीं परे।

इससे मेरे सभी रीडर्स भाइयो को उनका समय का काफी बचत भी होती हैं और उन्हें सारे information एक जगह पर ही बारे आसानी से मिल जाता हैं। और एक बात इस आर्टिकल के बारे में कोई संदेह हो या कोई doubts हो या आप इसमें कुछ और add करना भी चाहते हैं तो मुझे आप comments लिखकर आवश्य भेजे.

सही में बिना बिजली के मोबाइल कैसे चार्ज करे अगर आपको ये पोस्ट दिल से अगर पसंद आये या आप इस आर्टिकल के माधयम से कुछ भी अगर आपको सिखने को मिला तो आप इस लेख को जरूर से Twitter, Facebook या दूसरे Social मीडिया sites पर भी शेयर करे जिससे दुसरो को भी इससे फायदा हो।

Leave a Reply